खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या है पेनाइल कैंसर? जिसकी वजह से काटना पड़ा इस शख्स का प्राइवेट पार्ट; खतरनाक हैं लक्षण

UK News in Hindi: पश्चिमी देशों में एक बीमारी के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पुरुषों में इस बीमारी के हर साल काफी मामले सामने आ रहे हैं। जिसको देखते हुए डॉक्टरों ने भी चिंता जाहिर की है। आखिर ये बीमारी क्या है और इसके लक्षण कैसे होते हैं? विस्तार से जानते हैं।
11:17 PM Aug 03, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

UK News: यूके में कैंसर के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां पेनाइल कैंसर के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। एक अनुमान के मुताबिक इस दुर्लभ बीमारी के 760 मामले हर साल सामने आ रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार 2035 से 2040 तक मामले 1100 तक हर साल बढ़ सकते हैं। 55 साल के एक शख्स ने अपने अनुभव शेयर किए हैं। व्यक्ति का प्राइवेट पार्ट इस कैंसर के कारण काटना पड़ा है। ये शख्स वॉल्वरहैम्प्टन के रहने वाले शॉन इवांस हैं। 55 साल के शख्स ने बताया कि शुरू में उनको लगा कि प्राइवेट पार्ट पर चोट लग गई है। लेकिन नहाते समय उन्होंने खून देखा। प्राइवेट पार्ट के निचले हिस्से पर धब्बा बन चुका था। उनका पहले दिल का दौरा पड़ने के कारण इलाज चल रहा था। जिसके बाद उन्होंने अपने डॉक्टर को इस बीमारी के बारे में बताया। उन्होंने एक विशेषज्ञ के पास इलाज के लिए भेजा।

Advertisement

उनको बायोप्सी करवाने की जरूरत थी। लेकिन यह दिल का दौरा पड़ने की बीमारी के बाद संभव नहीं था। क्योंकि डॉक्टर उनको खून पतला करने की दवा दे रहे थे। वे इतने लाचार हो गए कि चलना तक दूभर हो गया। शॉन इवांस को चेकअप के बाद दिसंबर 2022 में डॉक्टरों ने कहा कि प्राइवेट पार्ट को वहां से हटाना होगा। क्रिसमस से दो दिन पहले उनकी सर्जरी की गई।

5 साल बाद करवा सकते हैं प्रत्यारोपण

इवांस बताते हैं कि इस बीमारी के बाद डॉक्टर प्राइवेट पार्ट को दोबारा प्रत्यारोपित कर सकते हैं। लेकिन कम से कम 5 साल का वेट करना होता है। अगर कैंसर की दोबारा आशंका न हो तो प्रत्यारोपण हो सकता है। इवांस पुलिस विभाग में काम कर चुके हैं। कुछ लोग इसको लेकर तनाव में आ सकते हैं। क्योंकि ऐसी सर्जरी से मर्दानगी को लेकर सोच विचार पैदा हो सकता है। लेकिन इवांस के चेहरे पर जरा भी शिकन नहीं है। वे कहते हैं कि लोग उन्हें वैसे ही स्वीकार करें, जैसे हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें:विलुप्त हुए जानवरों की आवाज सुन रहे हैं वैज्ञानिक, जानें इसके पीछे क्या है मकसद?

इवांस बताते हैं कि इस बीमारी का पता लगने से ठीक पहले उन्होंने अपनी 86 साल की मां शीला को खो दिया था। इस बीमारी के लक्षण भी गंभीर हैं। प्राइवेट पार्ट में एकदम असामान्य वृद्धि होना या घाव होना खतरनाक है। खून आना, दाने होना, त्वचा को खींचने में दिक्कत आदि इस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। सूजन भी खतरनाक है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:टीनेजर्स के साथ सेक्स करती थी शहर की मेयर! पीड़ितों की आपबीती सुन पुलिस के भी उड़ गए होश

यह भी पढ़ें:OMG: इस डॉक्टर ने कर दिया कमाल, 5 हजार KM दूर से ही निकाल दिया फेफड़े का ट्यूमर; वीडियो वायरल

Open in App
Advertisement
Tags :
uk news in hindi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement