चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रूस के साथ 'गेम' खेल रही यूक्रेन की एयरफोर्स, iPad से तबाह कर डाले पुतिन के रडार

Ukraine Russia War: यूक्रेन के पायलट किसी हॉलीवुड मूवी की तरह मिसाइल दागने के लिए कॉकपिट में बैठ iPad का यूज कर रहे हैं। इससे पहले खबर आई थी कि यूक्रेन के युवाओं ने सेना के लिए घर में ही युद्ध में इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन बनाए हैं।
06:12 PM Apr 29, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Ukraine Russia War: यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच से एक वीडियो जमकर इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में किसी हॉलीवुड फिल्म की तरह पायलट कॉकपिट में iPad से एक क्लिक में मिसाइल दागते नजर आ रहा है। दरअसल, इस वीडियो में यूक्रेन के लड़ाकू विमान हैं। चंद सेकंड के इस वीडियो में विमान का कॉकपिट दिख रहा है। कॉकपिट में पायलट के ठीक सामने एक iPad लगा है, जिसकी मदद से पायलट रूस के रडार तरफ टारगेट कर मिसाइल चलाता है। सोशल मीडिया प्लेटफॅर्म X पर यह वीडियो शेयर किया गया है।

Advertisement

आईपैड की मदद से चलाई जा रहीं हाई-स्पीड एंटी-रेडिएशन मिसाइल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह नई तकनीक अमेरिका से खरीदी गई है। इसमें आईपैड का यूज कर यूक्रेन एजीएम-88 हाई-स्पीड एंटी-रेडिएशन मिसाइलों (एचएआरएम) से रूसी रडार के खिलाफ हमले कर रहा है। पायलट रूस के रडार और लड़ाके विमानों को इससे निशाना बना रहे हैं। वायरल वीडियो में यूक्रेन के पायलट के मिसाइल चलाने पर जमीन पर बड़ा धमाका होता है, बताया जा रहा है कि यह रूसी रडार था जिसे तबाह किया गया है।

Advertisement

जमीन से हवा में मार

अमेरिका के रक्षा सचिव डॉ. विलियम लाप्लांटे ने इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि यूक्रेन की वायु सेना को हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियारों को संचालित करने के लिए आईपैड दिए गए हैं। उनका कहना था कि यूक्रेन के पास दमदाद एफ-16 विमान है, इसके अलावा उनके पास बहुत सारे रूसी और सोवियत काल के विमान हैं, जिसके साथ वह इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: सिर्फ यूक्रेन की सेना ही नहीं लड़ रही रूस से जंग, पुतिन की हेकड़ी निकालने को घरों में बन रहे ड्रोन

ये भी पढ़ें: BBC पर बैन, मास किलिंग की खबरें चलाने पर 'बुर्किना फासो' की बड़ी कार्रवाई

Advertisement
Tags :
russiaUkraineVladimir PutinVolodymyr Zelenskyy
Advertisement
Advertisement