चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की हत्या की साजिश नाकाम, 2 यूक्रेनी अधिकारी बर्खास्त

Ukraine President Volodymyr Zelenskyy: यूक्रेन में राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की हत्या की साजिश में चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। अब यूक्रेन ने अपने स्टेट सिक्योरिटी हेड को हटा दिया है। ये डिसीजन यूक्रेन की स्टेट सिक्योरिटी सर्विस की ओर से लिया गया है। जिसने पिछले दिनों जेलेंस्की की हत्या की साजिश का खुलासा किया था।
10:40 AM May 10, 2024 IST | News24 हिंदी
वोलोडिमिर जेलेंस्की।
Advertisement

Ukraine Russia war: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की हत्या की साजिश का खुलासा होने के बाद राज्य के सुरक्षा प्रमुख को बर्खास्त कर दिया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार स्टेट सिक्योरिटी हेड सेरही रूड को हटाया गया है। आरोप है कि दो लोग उनका मर्डर करना चाहते थे। स्टेट सिक्योरिटी सर्विस की ओर से इस सप्ताह की शुरुआत में साजिश के बारे में बताया गया था। जिसमें जिक्र था कि राष्ट्रपति के अलावा कुछ बड़े अधिकारियों की हत्या की साजिश भी रची गई थी। यूक्रेन ने दावा किया था कि दो रूसी एजेंट राष्ट्रपति और दूसरे अफसरों को मारना चाहते थे। ये लोग यूक्रेनी सरकारी सुरक्षा इकाई में शामिल थे। कर्नल की पोस्ट पर काम रहे दोनों एजेंट रूसी खुफिया एजेंसियों के कहे अनुसार वारदात को अंजाम देने वाले थे।

Advertisement

यह भी पढ़ें:CNN की रिपोर्ट: 21वीं सदी में आर्थिक सुपरपावर बनेगा भारत; पीएम मोदी, अंबानी और अडानी बदल रहे तस्वीर

दोनों को अरेस्ट कर लिया गया था। ये लोग राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात गार्ड्स में शामिल होना चाह रहे थे। जिनका मकसद जेलेंस्की को अपहरण करके मारना था। इन लोगों के निशाने पर एसबीयू प्रमुख वासिल माल्युक, सैन्य खुफिया प्रमुख किरिलो बुडानोव जैसे बड़े अधिकारी भी थे। इन लोगों को रूस ने हमला करने से पहले ही भर्ती कर लिया था। यूक्रेन ने कहा है कि दो सस्पेक्टेड मोल्स अरेस्ट कर लिए गए हैं।

Advertisement

रॉकेट से हमला करने की फिराक में थे एजेंट

एक एजेंट ने कबूल किया है कि वे लोग रॉकेट से हमला करने की फिराक में थे। हमला जेलेंस्की के अज्ञात परिसर पर करना था। रूस हत्या के बाद उस जगह पर मिसाइल दागता, ताकि उसकी इस मामले में भूमिका का सबूत दुनिया के सामने न आए। एसबीयू के प्रमुख वासिल माल्युक के अनुसार उनको मामले का पता लग गया था। इसके बाद सिर्फ कुछ ही लोगों को एजेंटों पर ध्यान देने की बात पता थी। यूक्रेन पर इस हमले को अंजाम देने का मकसद पुतिन को गिफ्ट देना था। हालांकि रूड को हटाने के बाद कोई बयान नहीं जारी किया गया है। यूक्रेन ने बताया है कि दोनों एजेंटों के खिलाफ देशद्रोह के तहत भी जांच होगी।

Advertisement
Tags :
ukraine russia war
Advertisement
Advertisement