खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रूस के खिलाफ जंग लड़ेंगे यूक्रेन के Robot Dogs! पुतिन की सेना के खिलाफ कितनी कारगर होगी टेक्नोलॉजी?

Russia Ukraine War: कुछ दिन पहले खबर आई थी कि यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई में रूस बिल्लियों को फ्रंट लाइन पर भेज रहा है। वहीं, अब रिपोर्ट्स आई हैं कि यूक्रेन रूस को जवाब देने के लिए रोबोट डॉग्स को अग्रिम मोर्चे पर भेजने की तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि यूक्रेन का यह कदम रूस को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।
09:05 PM Aug 08, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)

Ukraine To Deploy Robot Dogs Against Russia : रूस और यूक्रेन के बीच जंग लंबे समय से चल रही है और इसके खत्म होने के आसार अभी भी नहीं दिखाई दे रहे हैं। इस बीच रिपोर्ट्स आई हैं कि यूक्रेन अब रूस के खिलाफ अपनी आक्रामकता तेज करने जा रहा है। इसके लिए यूक्रेन जल्द ही लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर रोबोट डॉग्स को भेज सकता है। यह फैसला घटती मैनपावर के बीच अपनी सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने के लिए उठाया जा रहा है। इन रोबोट डॉग्स को 'BAD One' के नाम से जाना जाता है और उन्हें हाई रिस्क वाले मिशंस के लिए ही डिजाइन किया गया है।

इन रोबोट डॉग्स की क्षमताओं का एक डेमॉन्स्ट्रेशन हाल ही में किया गया था। यूक्रेन की एक अज्ञात लोकेशन पर हुए इस डेमॉन्स्ट्रेशन में इन रोबोट डॉग्स ने शानदार तरीके से अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। इन्हें दूर से कमांड दिए जा सकते हैं। इन कमांड्स पर रिस्पॉन्ड करते हुए रोबोट डॉग खड़ा हुआ, भागा, कूदा और ऐसे काम भी किए जो इसे रूस के खिलाफ युद्ध में काफी कीमती साबित कर सकते हैं। इन रोबोट डॉग्स को बनाने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार ये मशीन युद्ध के मैदान में कई खतरनाक अभियानों को अंजाम दे सकती हैं जिससे इंसानों के लिए खतरे को काफी कम किया जा सकता है।

एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस हैं BAD One

थर्मल इमेजिंग जैसी टेक्नोलॉजी से लैस ये रोबोट डॉग्स दुश्मन की गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं। दुश्मन की नजर में आए बगैर ये अहम जानकारी भी इकट्ठा कर सकते हैं। अभी तक इस तरह के मिशंस के लिए सर्विलांस सैनिकों को भेजा जाता है जो बहुत प्रशिक्षित होते हैं। लेकिन ऐसे मिशंस में खतरा बहुत होता है। यह रोबोट डॉग्स ऐसे अभियानों में सैनिकों के लिए खतरे को सीमित कर सकता है और ऑपरेशनल क्षमताओं में उल्लेखनीय इजाफा कर सकता है। यह इन डॉग्स का कोर फंक्शन है। माना जा रहा है कि यूक्रेन जल्द ही इनका इस्तेमाल रूस के साथ जंग में करने की अनुमति दे सकता है।

ये भी पढ़ें: किसने बनाया दुनिया का सबसे पुराना पिरामिड? वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला दावा

ये भी पढ़ें:दूसरी बार मिली आजादी’, बांग्लादेश की कमान संभालने वापस लौटा नोबेल विजेता

ये भी पढ़ें: वो लड़ाई जिसने किए पाकिस्तान के 2 टुकड़े, देखिए बांग्लादेश के जन्म की कहानी

Open in App Tags :
Russia Ukraine Warspecial-news