दुनिया पर मंडराया एक और वायरस का खतरा, इस देश में इंसान में फैला नए तरीके का बर्ड फ्लू

Human Bird Flu Case : दुनिया अभी कोरोना महामारी से उबरी ही थी कि इस बीच एक और नए वायरल ने दस्तक दे दी। अब बर्ड फ्लू इंसानों में फैलने लगा है, जिसका पहला केस सामने आया है। इस वायरल को लेकर पूरी दुनिया एक बार फिर टेंशन में आ गई।

featuredImage
इस देश में मिला ह्यूमन बर्ड फ्लू का पहला मामला।

Advertisement

Advertisement

Human Bird Flu Case : दुनिया पर एक और वायरस का खतरा मंडरा रहा है। कोरोना वायरस से निजात मिलने के बाद अब ह्यूमन बर्ड फ्लू का पहला केस सामने आया है, जिससे पूरे विश्व में हड़कंप मच गया। बर्ड फ्लू से संक्रमित मरीज का अस्पताल में इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम इस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

यूएस में ह्यूमन बर्ड फ्लू का पहला केस मिला। अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति बर्ड फ्लू से संक्रमित पाया गया। हालांकि, उस मरीज के किसी पशु के संपर्क में आने की कोई जानकारी नहीं है। इसे लेकर रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (CDC) ने बताया कि यूएस के मिसौरी में इस मरीज का अस्पताल में इलाज चला और अब वह पूरी तरह ठीक हो गया।

यह भी पढ़ें : कोरोना की तरह कहर बरपा सकता है Bird Flu? जानें क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर्स

इंसानों में बर्ड फ्लू का संक्रमण दुर्लभ

सीडीसी के अनुसार, अमेरिका में इस साल बर्ड फ्लू का यह 14वां मानव केस है, लेकिन बिना संक्रमित पशुओं के संपर्क में आए यह पहला मामला है। एजेंसी ने कहा कि अगर वर्तमान आंकड़ों पर गौर करें तो ये लोगों के लिए जोखिम भरा नहीं है। बर्ड फ्लू एक वायरल बीमारी है, जिससे अधिकांश पक्षी और जानवर संक्रमित होते हैं। इंसानों में इसका संक्रमण दुर्लभ है।

यह भी पढ़ें : एक और खतरा! बर्ड फ्लू का भारत में मिला एक और केस, WHO का अलर्ट

H5 का आया पहला केस

सीडीसी ने एक बयान में कहा कि अमेरिका में पहले जिन लोगों को बर्ड फ्लू हुए थे वो संक्रमित मुर्गी या जानवरों के संपर्क में आए थे, लेकिन मिसौरी का मरीज बीमार या संक्रमित जानवरों के संपर्क में आए बिना H5 का पहला केस है। मिसौरी के इस केस की निगरानी की जा रही है। मरीज को पहले से ही कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां थीं।

Open in App
Tags :