बर्ड फ्लू के खतरे के बीच ये देश तैयार कर रहा 'नकली' गाय, महामारी रोकने में कितना कारगर रहेगा फॉर्मूला?

World News in Hindi: बर्ड फ्लू की आशंका के बीच एक देश ने डेमो गाय तैयार करने का प्लान बनाया है। इस देश में फिलहाल महामारी की वजह से हजारों पशु चपेट में हैं। अब राज्यों में लगने वाले पशु मेलों में शामिल करने के लिए फाइबरग्लास गायों को शामिल करने का प्लान तैयार किया गया है। ताकि वायरस का प्रसार भी रोका जा सके।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

World Latest News: यूएस में बर्ड फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पशुओं के साथ-साथ इनकी देखभाल करने वाले लोग भी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। मिशिगन में हजारों लोगों में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। जिसके बाद प्रशासन ने राज्य मेलों में डेमो के तौर पर फाइबरग्लास गायों को शामिल करने का निर्णय लिया है। ताकि मेले में आए किसानों, आयोजकों और छात्रों को H5N1 वायरस से बचाया जा सके। इसके लिए ही नए परीक्षण नियमों, सुरक्षा उपायों पर मंथन किया जा रहा है। गर्मियों में आयोजित होने वाले मेलों का स्वरूप बदलने का निर्णय अब विभाग की ओर से लिया गया है। जो बेशकीमती फाइबरग्लास वाली दो गाय विभाग की ओर से तैयार की गई हैं, उनको रबर के निप्पल लगाए गए हैं। पानी से भरे थनों को दूध देने के लिए डेमो के जरिए आगंतुकों को दिखाया जाएगा।

यह भी पढ़े: बाढ़ के बीच Zomato एजेंट की बहादुरी, घुटनों तक पानी में डिलीवर किया खाना;वीडियो वायरल

इस गाय को ओलंपिया नाम दिया गया है। मिनेसोटा राज्य मेले के मू बूथ के प्रमुख ने लोगों को बचाने और मेले को आयोजित करने के लिए यह प्लान बनाया। मेले के कृषि और प्रतियोगिता के उप महाप्रबंधक जिल नैथे ने बताया कि आमतौर पर असली गाय होती हैं। लेकिन महामारी के बीच ये सब चुनौती था। जिसके बाद एवियन इन्फ्लूएंजा से निपटना भी चुनौती थी। पहली बार चार डेयरी कर्मी भी इससे ग्रस्त मिले हैं।

लोगों की डिमांड के आगे विभाग मजबूर

मेले को टाल देने की योजना थी। लेकिन लोगों की डिमांड के बाद फिर से विभाग को आयोजन के लिए मजबूर होना पड़ा। वे लोग इस बात से भी डरे थे कि कई किसान अपना और पशुओं को परीक्षण करवाने से हाथ खींच रहे हैं। विशेषज्ञों को चिंता थी कि वायरस का प्रसार और खतरनाक हो सकता है। जानवरों का स्वस्थ होने का प्रमाण पत्र जुटाना भी ऐसे समय में मुश्किल था। क्योंकि परीक्षण के नियमों में और सख्ती की जा चुकी है।

आयोवा स्टेट फेयर भी रद्द

इसलिए H5N1 वायरस से बचाने के लिए नकली गायों के डेमो तैयार करने का फैसला लिया गया। कुछ काउंटी मेलों को रद्द भी किया गया। आयोवा स्टेट फेयर भी इस साल नहीं होगा। मिनेसोटा में वायरस से निपटने के लिए कर्मचारियों ने कोविड की तर्ज पर फेस शील्ड और ग्लव्ज खरीद लिए हैं। गर्भवती गायों को मेलों के प्रसव केंद्र से शिफ्ट किया गया है। जो गाय हाल के 7 दिनों में बच्चे पैदा कर चुकी हैं, उनकी नेगेटिव रिपोर्ट मांगी जा रही है। इसे अनिवार्य किया गया है। मिशिगन में सार्वजनिक प्रदर्शनियों में दूध देने वाली गायों को बैन किया गया है। माना जा रहा है कि अगले 60 दिन तक नियम लागू रहेगा।

यह भी पढ़ें:सावधान!! आ गया कोविड से भी खतरनाक वायरस, वैक्सीन भी नहीं है उपलब्ध, जानें लक्षण

 

Open in App
Tags :