होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अलर्ट! भीषण चक्रवाती तूफान आ रहा; 500KM की स्पीड से चलेंगी हवाएं, भारी बारिश और ओले गिरने की चेतावनी

Cyclonic Storm Warning: भीषण चक्रवाती तूफान आ रहा है, जिसके कारण भारी बारिश होगा। तेज हवाएं चलेंगी और ओले गिरने की भी संभावना है। इसलिए ब्रिटेन के मौसम विभाग ने कुछ शहरों में चेतावनी जारी करते हुए लोगों को संभलकर ड्राइविंग करने की सलाह दी है।
12:21 PM Sep 22, 2024 IST | Khushbu Goyal
Rain Alert
Advertisement

Cyclonic Storm Warning for Britain: ब्रिटेन में एक बार फिर भीषण चक्रवाती तूफान आने की भविष्यवाणी की गई है। इस दौरान करीब 500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और मूसलाधार बारिश होने की भी आशंका है। वेल्स और दक्षिणी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। साथ ही लोगों को सतर्क रहने को भी कहा गया है।

Advertisement

ब्रिटेन में बीते कई दिन से आ रहे तूफान और भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं। देश में मौसम की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है। BBC की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी इंग्लैंड और वेल्स के अधिकांश हिस्सों में मौसम विभाग ने यलो अलर्ट दिया है। कॉर्नवाल तूफानों का सबसे ज़्यादा असर झेल रहा है। यहां बड़े-बड़े ओले और बिजली गिरने की खबरें हैं।

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस कस्टमर्स सावधान! 3.1 करोड़ लोगों का डेटा, मेडिकल रिपोर्ट और मोबाइल नंबर लीक

ब्रिटेन के यह इलाके है तूफान की चपेट में

वहीं अब पूरे देश में भारी बारिश होने की आशंका है, जिससे बाढ़ आने का खतरा बढ़ सकता है। वेल्स, दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड, मिडलैंड्स और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के कुछ हिस्सों को कवर करने वाली मौसम विभाग की यह चेतावनी रविवार की आधी रात तक प्रभावी रहेगी। मौसम विभाग के वैज्ञानिक बेकी मिशेल ने भारी बारिश के कारण कॉर्नवाल में ड्राइविंग संभलकर करने की सलाह दी है।

Advertisement

वेल्स और लंदन में भी चक्रवाती तूफानों का असर देखने को मिला है। सरे और ऑक्सफ़ोर्डशायर में बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं। मिशेल ने बढ़ते तापमान के कारण और भीषण तूफान आने की संभावना जताई है। वहीं शुक्रवार और शनिवार को दक्षिणी इंग्लैंड में बिजली गिरने की घटनाएं दर्ज की गईं। हैम्पशायर और एल्डरशॉट में एक बवंडर आया, जिससे लोगों को माली नुकसान हुआ।

यह भी पढ़ें: हाफ पैंट वाली गोल्ड मेडलिस्ट ‘नानी’ कौन? कैसे तय किया घुटनों के दर्द से Weighlifting का सफ़र

हवाएं उत्तर की ओर बढ़ेंगी तो ठंड बढ़ाएंगी

मौसम विभाग ने अगले हफ़्ते तक मौसम खराब रहने की आशंका जताई है। भारी बारिश और चक्रवाती तूफ़ान बवंडर की चेतावनी रविवार तक लागू रहेगी। स्कॉटलैंड, उत्तरी आयरलैंड और आयरिश सागर के आस-पास के इलाकों में मौसम शुष्क और शांत रहेगा। लोग गुनगुनी धूप और सामान्य तापमान की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि शरद ऋतु दस्तक दे चुकी है, लेकिन जैसे-जैसे हवाएं उत्तर की ओर बढ़ेंगी, ठंडी हवाएं और कम दबाव वाला टर्प बारिश का मौसम बनाएगा। इससे दिन के समय तापमान में कमी आएगी और तूफान के साथ ठंडी हवाएं चलने के आसार रहेंगे। इससे लोगों को भीषण ठंड का प्रकोप झेलना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: 56 चोटें, गहरे जख्म, दागने के निशान और…8 साल की बेटी मां ने तड़पा-तड़पाकर मारी, बच्ची के आखिरी शब्द रुला देंगे

Open in App
Advertisement
Tags :
cyclonic stormCyclonic Storm AlertSevere Cyclonic stormWeather Report
Advertisement
Advertisement