होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अलकायदा ने 600 लोगों को उतारा मौत के घाट, Burkina Faso में इस वजह से किया नरसंहार

World News in Hindi: पश्चिमी अफ्रीका के बुर्किना फासो के बरसालोघो शहर में अलकायदा ने नरसंहार किया है। कुछ ही घंटे में ताबड़तोड़ फायरिंग कर 600 लोगों को मौत के घाट उतार दिया। आम लोगों की हत्या के पीछे चौंका देने वाली वजह सामने आई है। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
04:34 PM Oct 05, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

World Latest News: पश्चिमी अफ्रीका के बुर्किना फासो के बरसालोघो शहर में 600 लोगों की हत्या का मामला सामने आया है। अलकायदा ने नरसंहार की जिम्मेदारी ली है। बताया जा रहा है कि सेना ने शहर को चारों तरफ लोगों को विशाल खाई खोदने का काम सौंपा था। इसका मकसद शहर को जिहादियों से बचाना था। JNIM ने लोगों को चेतावनी दी थी कि अगर सेना का साथ दिया तो उनको अंजाम भुगतना पड़ेगा। मरने वालों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल बताए जा रहे हैं। कुछ ही घंटों के भीतर अलकायदा ने अलग-अलग जगह जाकर लोगों को मौत के घाट उतार दिया। मामला 24 अगस्त का है। खाई खोदने के दौरान बरसालोघे के लोगों पर फायरिंग की गई।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः ‘इजराइल से लेकर रहेंगे इंतकाम…’, ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामनेई ने दी बड़ी धमकी, मुस्लिम देशों से की ये अपील

देश के इतिहास में यह अब तक का सबसे घातक हमला माना जा रहा है। माली के अलकायदा से संबंधित माने जाने वाले बुर्किना फासो में सक्रिय जमात नुसरत अल इस्लाम वाल मुस्लिमीन (JNIM) के लोगों ने फायरिंग की जिम्मेदारी ली है। इस गुट का कहना है कि बारसालोघो के बाहरी इलाके में खुदाई का काम किया जा रहा था। JINM के लड़ाकों ने मौके पर ही 300 लोगों को मार गिराया। पहले 200 लोगों की मौत का अनुमान था। वहीं, फ्रांसीसी सरकार ने अब 600 लोगों के मारे जाने का दावा किया है। एक शख्स ने अपनी आपबीती शेयर की है। शख्स ने बताया कि खुदाई के दौरान पहले सुबह 11 बजे फायरिंग की आवाज सुनी।

Advertisement

सब जगह मची थी चीख पुकार

वह शहर से 4 किलोमीटर की दूरी पर था। हमलावरों ने उसका पीछा भी किया। लेकिन वह खाई में रेंग-रेंगकर काफी दूर चला गया। जब खाई से बाहर निकला तो लोग लथपथ गिरे हुए थे। सब जगह चीख पुकार मची थी। इसके बाद वह झाड़ियों में छिप गया। दोपहर बाद ही वहां से बाहर निकला। जेएनआईएम ने सबको मौत के घाट उतार दिया। जमीन पर इतने शव पड़े थे, जिनको एक साथ दफनाना तक मुश्किल था। बता दें कि 2015 के संघर्ष के बाद से बुर्किना फासो में लगातार हमले हो रहे हैं। अब तक यहां 20 हजार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। करीब 20 लाख लोग अब तक पलायन कर चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः नसरुल्लाह को किया गया सुपुर्द-ए-खाक, इजराइल के डर से सीक्रेट जगह पर दफनाया!

Open in App
Advertisement
Tags :
Al QaedaWorld News In Hindi
Advertisement
Advertisement