होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गिसेले पेलिकॉट से रेप के आरोपियों में कौन-कौन? पत्रकार से लेकर स्टूडेंट्स तक... फ्रांस में छिड़ी नई बहस

World News: गिसेल पेलिकॉट केस में आरोपियों की प्रोफाइल देखने से पता चलता है कि अपराधी अब अपने घर में ही है। आरोपियों में कोई पत्रकार है, तो कोई जेल गॉर्ड है। कोई पार्षद है तो कोई स्टूडेंट्स है। फ्रांस में इस मामले ने यौन हिंसा पर नई बहस छेड़ दी है।
02:41 PM Sep 18, 2024 IST | Nandlal Sharma
गिसेल पेलिकॉट ने अपने मुकदमे को खुली कोर्ट में चलाने की मंजूरी दे दी है।
Advertisement

World News: फ्रांस के गिसेल पेलिकॉट केस में 51 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चल रहा है। आरोपियों के बारे में जो जानकारी निकल सामने आई है, उसने चौंका दिया है। आरोपियों के सोशल स्टेट्स और प्रोफाइल को देखें तो ऐसा लगता है कि ये इंसान नहीं जानवर थे। फ्रांस के प्रसारणकर्ता TF1 के मुताबिक आरोपियों की उम्र 26 से 74 साल के बीच है। इनमें से ज्यादा का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है। कइयों का परिवार है और ज्यादातर बच्चे हैं।

Advertisement

फ्रांस के अखबार ले मोंडे की पत्रकार हेलेन डेवनिक ने अपने संपादकीय में लिखा कि आरोपियों में फायर फाइटर्स, पत्रकार, छात्र, ट्रक ड्राइवर, जेल के गॉर्ड, नर्स, पेंशनर्स, पार्षद, दोस्त, प्रेमी, पिता और भाई तक शामिल हैं। ये एक ऐसी सच्चाई है, जिसे स्वीकार कर पाना मुश्किल है। उन्होंने लिखा है कि गिसेले टेलिकॉट का केस उस विचार को खारिज करता है कि अपराधी हमेशा पड़ोसी होता है। ले मोंडे की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ आरोपियों के खिलाफ घरेलू हिंसा और रेप के भी मामले हैं।

ये भी पढ़ेंः सेक्स स्कैंडल में फंस चुके हैं ये 5 दिग्गज खिलाड़ी, इस क्रिकेटर के कमरे में पकड़ी गई थी लड़कियां

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर ये सभी आरोपी दोषी पाए जाते हैं, उन्हें 20 साल तक की जेल हो सकती है। 2 सितंबर को मामले में ट्रायल शुरू हुआ था, और इसके दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। मामले में ज्यादातर आरोपियों के खिलाफ रेप का मामला चल रहा है। इनमें कुछ ने कहा है कि उन्हें लगा कि यौन संबंध बनाने के लिए पति की अनुमति काफी है। वहीं कुछ अन्य ने कहा कि डोमिनिक पेलिकॉट ने उन्हें झांसा दिया कि गिसेले पेलिकॉट यौन संबंध बनाने के लिए तैयार हैं।

Advertisement

दूसरी ओर फ्रांस में गिसेले पेलिकॉट के समर्थन में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। फ्रांस भर में महिलाएं सड़कों पर आ गई हैं। पेरिस से लेकर मेर्सिले तक कम से कम 30 विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः पत्नी का रेप कराने को 50 लोगों को कैसे-कैसे ऑफर? आरोपी पति का कबूलनामा

क्या है मामला

बता दें कि पेरिस के बाहर प्रोवेंस कस्बे के मजान गांव में पेलिकॉट दंपती का ये मामला है। गिसेले पेलिकॉट का पति डोमिनिक पेलिकॉट 2011 से 2020 तक उन्हें रात में ड्रग्स देता रहा और अनजान लोगों को बुलाकर अपनी पत्नी का रेप करवाता था। इन कृत्यों का वह वीडियो भी बनाता था। एक मॉल में डोमिनिक द्वारा एक महिला के स्कर्ट का वीडियो बनाते समय पकड़े जाने के बाद ये मामला खुला। पुलिस ने 72 संदिग्धों की पहचान की है। 51 लोगों के खिलाफ मुकदमा चल रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
France news
Advertisement
Advertisement