खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हमास का नया चीफ खालिद मेशाल कौन? जिसे दुश्मनों ने दिया था जहर का इंजेक्शन

Khaled Mashal May Be Hamas Chief: ईरान में हमास का टॉप लीडर इस्माइल हानिया मार दिया गया। अब खालिद मशाल हमास का नया चीफ बन सकता है। हालांकि रेस में अन्य दावेदार भी हैं, लेकिन मशाल का हमास चीफ बनना लगभग तय है। आइए इसके बारे में जानते हैं...
10:49 AM Aug 01, 2024 IST | Khushbu Goyal
Hamas New Chief Khaled Mashal
Advertisement

Who Is Hamas New Chief: इजरायल-हमास के बीच युद्ध चल रहा है। अब ईरान और इजरायल के बीच युद्ध के आसार बन गए हैं। हमास के चीफ इस्माइल हानिया को ईरान में ढेर कर दिया गया। ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आए मेहमान की हत्या करने का आरोप ईरान ने इजरायल पर लगाया, लेकिन इजरायल ने इस हत्या में अपना हाथ होने से साफ इनकार कर दिया।

Advertisement

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के अनुसार, हानिया का एयर स्ट्राइक करके मारा गया। ईरान के सर्वोच्च नेता खामनेई ने सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी मीटिंग बुलाकर इजरायल पर हमला करने का आदेश दे दिया। इस बीच हमास अपने नए चीफ की तलाश का रहा है, जिसके लिए सबसे पहला नाम खालिद मेशाल का सामने आया है। आइए इसके बारे में जानते हैं...

 

Advertisement

खालिद मशाल को दुश्मनों ने दिया था जहर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हमास का नया चीफ बनने की रेस में सबसे आगे चल रहा खालिद मशाल इजरायल के निशाने पर पहले से है। कहा जाता है कि साल 1997 में खालिद मशाल को इजरायल के एजेंटों ने जहर का इंजेक्शन लगा दिया था, लेकिन उनकी जान बच गई थी। उस समय वे जॉर्डन की राजधानी अम्मान में थे और अपने ऑफिस से कहीं जाने के लिए बाहर निकले थे कि किसी ने इंजेक्शन दे दिया। इस घटना के बाद जॉर्डन और इजरायल के संबंध खराब हुए थे।

मेशाल को उसके अपने ही देश ने तड़ीपार किया हुआ है। उसने साल 2004 से 2012 तक हमला को सीरिया की राजधानी दमिश्क से चलाया। अब वह इसे कतर और मिस्त्र में रहकर संचालित करता है। 68 साल का मेशाल तड़ीपार होने के बाद छिपकर जिंदगी बसर कर रहा है। 1992 में उसने हमास के पोलित ब्यूरो की स्थापना की।

1996 से 2017 तक उसने पोलित ब्यूरों चलाया। इसके बाद हानिया ने पोलित ब्यूरो की जिम्मेदारी संभाली। मेशाल 15 साल की उम्र में हमास के सहायक मुस्लिम ब्रदरहुड का मेंबर बन गया था, जो मिस्त्र में सुन्नी इस्लामवादी संगठन है।

 

ईरान इजरायल युद्ध का भारत पर असर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने हानिया की मौत का बदला लेने के लिए इजरायल पर हमला करने का फैसला लिया है। इस युद्ध का असर भारत पर भी पड़ सकता है, क्योंकि मध्य पूर्वी देशों में तनाव का माहौल रहेगा तो इन देशों में रहने वाले भारतीयों को अपने वतन लौटना पड़ेगा। बिजनेस, नौकरियों और व्यापारिक समझौतों पर भी बुरा प्रभाव पड़ा।

Advertisement
Tags :
Hamas Chief CommanderHamas Chief-Ismail HaniyaIran Israel WarIsrael Hamas Warworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement