खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सेक्स में छ‍िपा है लंबी उम्र का राज! मह‍िलाओं को लेकर नई स्‍टडी में बड़ा खुलासा

Sex And Long Life: क्या आप भी लंबी उम्र का राज ढूंढ रहे हैं? अगर हां तो आपके लिए अच्छी खबर है। एक नई स्टडी में लंबी उम्र और सेक्स के बीच संबंध पर कई नई जानकारियां सामने आई हैं।
08:40 PM Jul 26, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

Sex And Risk Of Dying : एक हालिया स्टडी में महिलाओं के जीवन और सेक्स से जुड़ी हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है। अमेरिका के नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एग्जामिनेशन सर्वे के 2005 से 2010 के डाटा से पता चला है कि जो महिलाएं सेक्सुअली बहुत कम एक्टिव रहती हैं उनकी मौत जल्दी होने की आशंका रहती है। वहीं, जो महिलाएं सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करती हैं, उनमें यह स्थिति काफी बेहतर रहती है। इसके अलावा डिप्रेशन में रहने वाले लोग जो सप्ताह में एक बार से कम सेक्स करते हैं उनकी मौत का खतरा उन लोगों के मुकाबले 197 प्रतिशत ज्यादा होता है जो सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करते हैं। ये डिटेल्स 'जर्नल ऑफ साइकोसेक्सुअल हेल्थ' में पब्लिश हुई हैं।

Advertisement

स्टडी में क्या-क्या आया सामने? क्या-क्या हैं फायदे?

स्टडी में रेगुलर तौर पर सेक्स करते रहने के हेल्थ से जुड़े कई फायदे बताए गए हैं। इससे तनाव को कम करने में और मूड को बेहतर रखने में मदद मिलती है। यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट कर सकता है, जिससे बॉडी इंफेक्शंस और बीमारियों से खुद को ज्यादा बेहतर तरीके से डिफेंड कर पाती है। रेगुलर सेक्स एक्टिविटी से कार्डियोवैस्क्युलर हेल्थ भी अच्छी होती है क्योंकि इससे दिल की धड़कन और सर्कुलेशन तेज होता है। सेक्स के दौरान हमारे शरीर में प्रोलैक्टिन नामक हॉर्मोन रिलीज होता है जो हमारी नींद की क्वालिटी को बेहतर करता है। फ्रीक्वेंट सेक्स इंटीमेसी को भी बेहतर करता है और रिश्तों को मजबूती देता है। इससे हमारी पूरी इमोशनल, फिजिकल और मेंटल हेल्थ में उल्लेखनीय सुधार आता है।

पुरुषों में कैंसर का कारण भी बन सकता है कम सेक्स

इससे जुड़े एक और रिसर्च में बताया गया था कि कम सेक्सुअल एक्टिविटी का संबंध पुरुषों और महिलाओं दोनों के खराब स्वास्थ्य रिजल्ट्स से होता है। ज्यादा उम्र के पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और कैंसर के बीच संबंध का भी पता चला था। नई स्टडी श्रीकांत बनर्जी और उनके साथियों ने की है। इसमें सेक्सुअल फ्रीक्वेंसी और मृत्यु के सभी कारणों के बीच संबंधों को एक्सप्लोर किया गया है। उन्होंने अमेरिका में वयस्कों के स्वास्थ्य का आंकलन करने वाले प्रोग्राम 'नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स' के डाटा का एनालिसिस किया। रिसर्चर्स ने इसमें दो तरह (एक जो सप्ताह में एक से कम बार सेक्स करते हैं जो एक से ज्यादा बार करते हैं) के लोगों के बीच सेक्स फ्रीक्वेंसी और मौत को लेकर लिंक की जांच की।

Advertisement

ये भी पढ़ें: ओलंप‍िक में हुई अजीबोगरीब रेस, ‘व‍िनर’ ने ल‍िफ्ट लेकर पूरी की मैराथन, ऐसे हुआ खुलासा

ये भी पढ़ें: डायनासोर का इंसान से कनेक्शन आया सामने! 9000 साल पुरानी रॉक आर्ट से मिले संकेत

ये भी पढ़ें: क्या ट्रंप को गोली लगी भी थी या नहीं? FBI डायरेक्टर के बयान से मामले में आया नया मोड़

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement