होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

40 एकड़ में फैला, एक रात का चार्ज 38000 रुपये, कहां बन रहा दुनिया का पहला 3D प्रिंटेड होटल? देखें क्या है खासियत

World First 3D Printed Hotel : दुनिया में कई हाई फाई होटल हैं, लेकिन आपने कभी 3D प्रिंटेड होटल नहीं देखा होगा। दुनिया का पहला ऐसा होटल बन रहा है, जहां एक रात रुकने का चार्ज 38000 रुपये लगेगा। आइए जानते हैं कि इस होटल की क्या है खासियत?
10:46 PM Sep 26, 2024 IST | Deepak Pandey
World's First 3D Printed Hotel (File Photo)
Advertisement

World First 3D Printed Hotel : दुनिया में कई ऐसे 5 स्टार और 7 स्टार होटल हैं, जिसे देख लोगों की आंखें खुली की खुली रह जाती हैं। इस होटल से लोगों का बाहर निकलने का मन नहीं करेगा। अब विश्व का पहला 3D प्रिंटेड होटल बना रहा है, जो आठवें अजूबे से कम नहीं होगा। अमेरिका के टेक्सास शहर में यह होटल बन रहा है। आइए जानते हैं कि 3D प्रिंटेड होटल की क्या है खासियत?

Advertisement

मार्फा शहर के बाहरी इलाके में 3D प्रिंटेड होटल का काम चल रहा है, जिसका नाम एल कोसमिको है। 40 एकड़ में फैले होटल में 43 यूनिट और 18 रेजिडेंशियल प्लॉट भी बन रहे हैं, जो 3D प्रिंटेड युक्त होंगे। एल कॉस्मिको होटल के मालिक लिज लैम्बर्ट ने बताया कि 3D प्रिंटिंग कंपनी आईसीओएन और आर्किटेक्चरल फर्म बर्जर्के इंगेल्स ग्रुप (बीआईजी) की ओर से इस होटल का निर्माण किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : चैन से मौत की नींद सुलाता है Suicide Capsule! अंदर सुनाई देता है 8 शब्दों का ये आखिरी मैसेज

होटल में 3 बेडरूम और एक सिंगल रूम

Advertisement

लैम्बर्ट ने बताया कि उनकी कल्पना से कहीं अधिक सुंदर यह होटल है। पहली दो यूनिट निर्माणाधीन है। सिंगल स्टोरी में 12 फुट (3.7 मीटर) ऊंची-ऊंची दीवारें होंगी, जिसमें रहने के लिए तीन बेडरूम और एक सिंगल रूम होटल यूनिट है। इस यूनिट में 46.5 फुट (14.2 मीटर) चौड़ा 3D प्रिंटर हो रहा है, जो 15.5 फीट (4.7 मीटर) लंबा है और इसका वजन 4.75 टन है।

यह भी पढ़ें : वेटिकन सिटी नहीं, ये होगा दुनिया का सबसे छोटा देश, मुस्लिमों के लिए यहीं से जारी होंगे फतवे

जानें कब तक बनकर तैयार हो जाएगा यह होटल

इस 3-डी प्रिंटर की इंक एक विशेष सीमेंट से बनी है, जिसे लैवक्रीट के नाम से जाना जाता है। ICON के सीईओ और संस्थापक जेसन बैलार्ड ने कहा कि मौसम की स्थिति के आधार पर कर्मचारी सामग्री को समायोजित और मिश्रित करते हैं। साल 2026 तक यह होटल बनकर तैयार हो जाएगा। होटल में लोगों को 200 से 450 डॉलर प्रति नाइट खर्च देने पड़ेंगे। सिर्फ एक रात के लिए करीब 38000 रुपये देने पड़ेंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
world news
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो