चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

तीसरा विश्व युद्ध छिड़ा तो कौन से देश सबसे सेफ? एक तो है भारत का पड़ोसी, देखिए पूरी लिस्ट

World War 3: वैश्विक स्तर पर बढ़ते तनाव को देखते हुए तीसरे विश्व युद्ध की आशंका ने एक बार फिर बल पकड़ा है। पिछले दोनों विश्व युद्धों में हुई तबाही का असर पूरी दुनिया पर पड़ा था और कई जगहों पर तो लोग अभी भी उससे उबर नहीं पाए हैं। जानिए कि अगर विश्व युद्ध की स्थिति बनी तो किन देशों के लोग सबसे सुरक्षित होंगे।
03:48 PM Apr 15, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image (Pixabay)
Advertisement

Safest Countries During World War 3 :  रूस और यूक्रेन के बीच तो जंग कब से चल रही है। इजराइल और हमास भी लड़ाई में उलझे हुए हैं। इसी बीच ईरान और इजराइल के बीच जब से तनाव बढ़ा है तब से तीसरे विश्व युद्ध (World War 3) की आशंका पहले से कहीं ज्यादा तेज हुई है। माना जा रहा है कि मिडिल ईस्ट में संघर्ष आने वाले समय में और तेज होगा और इसका असर पूरी दुनिया में पड़ेगा। ऐसे में तीसरे विश्व युद्ध की आशंका को तो बल मिला ही है, लोगों के बीच सुरक्षा को लेकर डर भी घर करने लगा है। इस रिपोर्ट में जानिए कि अगर तीसरा विश्व युद्ध (World War 3) छिड़ता है तो किन देशों के लोग सबसे ज्यादा सुरक्षित रहेंगे।

Advertisement

अंटार्कटिका (Antarctica)

इस लिस्ट में लिस्ट में जिसका नाम वह है वह कोई देश नहीं बल्कि एक महाद्वीप है। हम बात कर रहे हैं अंटार्कटिका की। भले ही अंटार्कटिका को इसके एक्स्ट्रीम टूरिज्म, खूबसूरत नजारों और बर्फ के लिए जाना जाता है। तीसरा विश्व युद्ध होने की स्थिति में इसका असर इस महाद्वीप पर बहुत कम ही पड़ने की संभावना है।

Antarctica (Pixabay)

अर्जेंटाइना (Argentina)

यूं तो अर्जेंटाइना का इतिहास विवादों में उलझने का ही रहा है। लेकिन इस दक्षिण अमेरिकी देश को परमाणु युद्ध के बाद सर्वाइवल के लिए सबसे बेहतर देशों में से एक माना गया है। परमाणु हमले का खेती पर काफी बुरा असर पड़ता है। लेकिन, यहां गेहूं जैसी प्रतिरोधी फसलें बड़ी मात्रा में होती हैं जो कि इसे सेफ देश बनाता है।

Advertisement

Buenos Aires, Argentina (Pixabay)

भूटान (Bhutan)

भारत का पड़ोसी देश भूटान भी तीसरे विश्व युद्ध या परमाणु हमला होने की स्थिति में सबसे सुरक्षित देशों की लिस्ट में आता है। सितंबर 1971 में संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने के बाद भूटान ने खुद को किसी भी विवाद की स्थिति में न्यूट्रल रहने का ऐलान किया था। इसी वजह से ग्लोबल पीस इंडेक्स में भी भूटान की रैंकिंग बेहतर रही है।

Bhutan (Pixabay)

फिजी (Fiji)

युद्ध की स्थिति में अगर आप किसी दूर-दराज की जगह जाना चाहते हैं तो फिजी बेस्ट ऑप्शन है। यह एक आइलैंड है जो प्रशांत महासागर में स्थित है। यहां से सबसे पास जो देश पड़ता है वह है ऑस्ट्रेलिया और दोनों कते बीच की दूरी लगभग 4345 किलोमीटर है। घने जंगलों से घिरा फिजी लड़ाई होने पर सेफ रहने के लिए परफेक्ट है।

Fiji (Pixabay)

चिली (Chile)

यह दुनिया की सबसे लंबी तटरेखा वाला देश है जो कुल मिलाकर 6435 किलोमीटर लंबी है। अर्जेंटाइना का पड़ोसी देश चिली भी कई तरह की फसलों और प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न है। दक्षिण अमेरिका में विकास की स्तर चिली में सबसे बेहतर है। ये सब बातें इसे विश्व युद्ध छिड़ने की स्थिति में काफी सुरक्षित बनाती हैं।

Chile (Pixabay)

ये देश भी हैं लिस्ट में शामिल

इन देशों के अलावा और भी कई देश हैं जो विश्व युद्ध होने पर काफी सेफ रह सकते हैं। इनमें ग्रीनलैंड, आइसलैंड, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, स्विट्जरलैंड और तुवालू जैसे देशों के नाम भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: 7 साल की उम्र में हो गई थी HIV से मौत, 34 साल बाद सामने आया सच!

ये भी पढ़ें: एलियंस ने रोके परमाणु युद्ध! चंद्रमा पर जा चुके NASA एस्ट्रोनॉट का दावा

ये भी पढ़ें: इस देश ने किस तरह तोड़ दिया चीन के साइबर क्राइम सिंडिकेट का जाल

Advertisement
Tags :
Bhutanspecial-newsworld war 3
Advertisement
Advertisement