चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वो लड़की ज‍िसके प्‍यार के ल‍िए दुन‍िया की सबसे बड़ी कंपनी के CEO ग्रीन कार्ड ठुकराने को थे तैयार, आज है 450 करोड़ सैलरी

Anupama Nadella: माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला भारतीय मूल के अरबपति है। उनकी कुल संपत्ति 6200 करोड़ है। उन्होंने भारतीय महिला अनुपमा से शादी की है। जो महिला आईएएस की बेटी हैं। शादी के बाद जब उनकी पत्नी को अमेरिका ने वीजा देने से इन्कार किया, तो उन्होंने भी ग्रीन कार्ड छोड़ने का फैसला कर लिया था। युगल तीन बच्चों का पिता था। लेकिन उनके एक बेटे की मौत हो चुकी है।
10:11 AM Apr 15, 2024 IST | News24 हिंदी
सत्य नडेला और अनुपमा नडेला।
Advertisement

Satya Nadellas Wife: दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी के सीईओ सत्य नडेला अपनी पत्नी अनुपमा के लिए अमेरिका का ग्रीन कार्ड ठुकराने को तैयार थे। माइक्रोसॉफ्ट का नेतृत्व करने वाले भारतीय मूल के अरबपति की लव स्टोरी काफी रोचक है।  उनकी पत्नी अनुपमा नडेला आईएएस अधिकारी केआर वेणुगोपाल की बेटी हैं। इनका जन्म नई दिल्ली में हुआ था। इनको अनु के नाम से भी जाना जाता है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद से हुई। बाद में मणिपाल विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरी की। ग्रेजुएशन पूरी करते ही दोनों की शादी हो गई। लेकिन अमेरिका ने पत्नी को वीजा देने से मना कर दिया। जिसके बाद सत्य ने अमेरिका का ग्रीन कार्ड छोड़ने का फैसला किया था। अनुपमा के पति की कंपनी की बात करें, तो बाजार पूंजीकरण के हिसाब से माइक्रोसॉफ्ट 3 लाख डॉलर का कारोबार करती है। सत्य नडेला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रेंड करते रहते हैं। जिस तरह से उनकी कंपनी ने तेजी से विकास किया है, सत्य नडेला की यह कहानी काफी प्रेरणादायक है। लेकिन उनकी पत्नी के बारे में लोग कम ही जानते हैं। अनुपमा माइक्रोसॉफ्ट के जीवन का प्रमुख स्तंभ मानी जाती हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें-‘रात में अच्छी नींद के लिए महिला मंत्री लें एक्सट्रा पैग’…कर्नाटक में BJP नेता के बिगड़े बोल, CONGRESS बोली-पतन शुरू

बताया जाता है कि सत्य नडेला ने पत्नी के लिए ग्रीन कार्ड तक छोड़ दिया था। जिस साल अनुपमा ने ग्रेजुएशन पूरी की, उसी साल शादी कर ली थी। सत्या और अनुपमा के पिता आईएएस बैचमेट बताए जाते हैं। सत्य नडेला पहले से अमेरिका के स्थायी निवासी थे। उनके ग्रीन कार्ड धारक होने के बाद भी पत्नी को अमेरिका ने वीजा देने से मना कर दिया था। जिसके कारण पत्नी-पत्नी पर्यटक वीजा के सहारे कुछ ही दिन साथ रह सके थे। बाद में पत्नी के लिए सत्या ने ग्रीन कार्ड छोड़ दिया था। जटिलताओं से निपटने के लिए एचवनबी वीजा हासिल किया था। सत्या को बेहतरीन सीईओ माना जाता है। अनुपमा ने अपने बच्चों का बेहतर पालन पोषण के लिए गृहिणी ही बने रहने का फैसला किया था। पेशेवर करियर का त्याग कर 3 बच्चों को जन्म दिया।

दान करने में आगे रहती हैं अनुपमा

2022 में उनके 26 साल के बेटे जैन की मौत हो गई थी। जिसे युगल को बड़ा झटका लगा। उनके बेटे को सेरेब्रल पाल्सी हो गई थी। अनुपमा सिएटल चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल से अब जुड़कर इस बीमारी के खिलाफ जागरुकता फैला रही हैं। वे बच्चों को स्वास्थ्य सुधार को लेकर काम कर रही हैं। वे आंध्र प्रदेश में अनंतपुर जिले के किसानों और महिलाओं को 2 करोड़ का दान आत्मनिर्भर बनने के लिए कर चुकी हैं। कोविड-19 में उन्होंने पीएम राहत कोष में 2 करोड़ का दान दिया था। 2021-22 की बात करें, तो उनके पति का सालाना मुआवजा 54.9 मिलियन डॉलर था। इससे पहले साल उन्होंने साढ़े चार सौ करोड़ यानी 49 मिलियन डॉलर कमाए थे। उनकी कुल संपत्ति 6200 करोड़ रुपए आंकी गई है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Anupama Nadella
Advertisement
Advertisement