चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कहीं कैक्टस काटने पर जेल तो कहीं आलू पर लिमिट... जानिए दुनिया भर के 5 अजीब कानून

5 Strange Laws: ये तो आपको पता ही होगा कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग कानून होते हैं। लेकिन, कई बार ये कानून इतने अजीब हो जाते हैं कि सुन कर तो इन पर विश्वास करना भी मुश्किल हो जाता है। कहीं आलू स्टोर करने पर सीमा तय की गई है तो कहीं कैक्टस काटना बेहद गंभीर अपराध माना जाता है। इस रिपोर्ट में जानिए ऐसे ही 5 कानूनों के बारे में और ये कहां लागू हैं...
08:49 PM Jun 17, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

Strangest Laws from Around the World : कानूनों को लेकर उम्मीद की जाती है कि वह पारदर्शी हों, ब्लैक एंड व्हाइट हों ताकि स्थिति स्पष्ट रहे। लेकिन कई बार कानून ब्लैक एंड व्हाइट होने के बजाय इंद्रधनुष की तरह हो जाते हैं। दुनिया के कई देशों में कुछ कानून तो इतने अजीब हैं कि सुन कर ही आपको हैरत होने लेगी। इस रिपोर्ट में जानिए दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लागू 10 ऐसे ही अजीबो-गरीब कानूनों के बारे में।

Advertisement

कैक्टस काटने पर होगी जेल!

अमेरिका के राज्य एरिजोना में कैक्टस को बहुत गंभीरता से लिया जाता है। गंभीरता का स्तर यह है कि अगर किसी को कैक्टस काटते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 25 साल तक की जेल हो सकती है। कैक्टस को लेकर इतरा गंभीर रुख इसलिए क्यों कि ये पौधे यहां के रेगिस्तानी इकोसिस्टम के लिए बहुत अहम हैं। इसके साथ ही कैक्टस को एरिजोना के अनोखे लैंडस्केप और विरासत का प्रतीक भी माना जाता है।

यहां मतदान करना अनिवार्य!

इजिप्ट यानी मिस्र में मतदान करना केवल नागरिकों का कर्तव्य ही नहीं बल्कि अनिवार्य भी है। यहां हर पात्र नागरिक के लिए चुनावों में मतदान करना जरूरी है। उल्लेखनीय है कि इजिप्ट लोकतंत्र को बहुत गंभीरता से लेता है और अपने नागरिकों से भी ऐसा ही करने की उम्मीद करता है। मतदान प्रक्रिया में हिस्सा न लेने पर यहां नागरिकों पर 50 पाउंड (लगभग 52 हजार रुपये) तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: घरों-सड़कों को विशाल बैटरियों में बदल देगी ये नई सीमेंट!

Advertisement

ये भी पढ़ें: मुरथल के प्रसिद्ध ढाबे पर पराठे को लेकर छिड़ गई लड़ाई

कुत्तों को काट सकती है पुलिस!

आपने ये तो कई बार सुना होगा कि किसी कुत्ते ने किसी व्यक्ति को काट लिया। लेकिन, क्या आपने कभी ये सुना है कि इंसान ने कुत्ते को काट लिया हो, वह भी कानूनी रूप से। अमेरिका के ओहायो में ऐसा नियम है जो आपके दिमाग को हिला देगा। यहां की पुलिस को अनुमति है कि कुछ परिस्थितियों में वह आक्रामक कुत्तों को काबू करने के लिए अपने दातों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यानी वह कुत्तों को काट भी सकते हैं।

आलू स्टोर करने पर है लिमिट!

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में आलू को एक लिमिट से ज्यादा स्टोर नहीं कर सकते। यह लिमिट 50 किलो है। इस कानून का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आलू के बाजार में मोनोपॉली न आने पाए और सबको उनके हिस्से का आलू मिल सके। अगर कोई ऐसा करता है तो उस पर 2000 डॉलर (1.67 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया जाता है। दोबारा पकड़े जाने पर ये राशि 5000 डॉलर (4.17 लाख रुपये) कर दी जाती है।

पुनर्जन्म के लिए भी अनुमति!

चीन में सबकुछ नियंत्रित करने वाली सरकार पुनर्जन्म को भी कंट्रोल करती है। वहां यह कोई दार्शनिक या धार्मिक कंसेप्ट नहीं है। यहां लोगों को दूसरे जन्म के बारे में विचार करने के लिए भी ऑफिशियल परमिशन की जरूरत होती है। यह नियम मुख्य रूप से तिब्बती बौद्ध धर्म के अनुयायियों और भिक्षुओं पर लागू होता है। इसके जरिए चीन अगले दलाई लामा के चयन की प्रक्रिया पर निशाना बनाने की कोशिश करता है।

ये भी पढ़ें: अब केवल चंद मिनटों में हो जाएगा ब्रेन ट्यूमर का इलाज!

ये भी पढ़ें: भारतीय सेना बदलने जा रही तिब्बत की 30 जगहों के नाम

Advertisement
Tags :
special-newsworld news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement