बिना नर के बच्चे पैदा कर सकते हैं ये 10 जानवर

By Ashutosh Ojha

न्यू मैक्सिको व्हिपटेल छिपकली- ये सभी मादा छिपकलियां बिना नर के प्रजनन करती हैं, जिससे उनके संताने जीन के हिसाब से बिल्कुल एक जैसी होती हैं। इसे 'पार्थेनोजेनेसिस' कहा जाता है।

स्टारफिश 

स्टारफिश अपने खोए हुए अंगों को फिर से उगा सकती है, और कुछ प्रजातियां अपने शरीर को विभाजित करके बिना संभोग के प्रजनन कर सकती हैं, जिससे हर हिस्सा एक नई स्टारफिश बन जाता है।

मॉली फिश

ये मछलियां एक अनोखे तरीके से बच्चे पैदा करती हैं। वे दूसरे नर मछलियों के स्पर्म का इस्तेमाल अंडे बनाने के लिए करती हैं, लेकिन ये स्पर्म अंडे में अपना जीन नहीं देते।

ऐफिड

एफिड्स तेजी से प्रजनन के लिए जाने जाते हैं और बिना संभोग के जीवित संतानें पैदा कर सकते हैं, जिससे उनकी आबादी तेजी से बढ़ सके।

मार्बल्ड क्रेफिश

मार्बल्ड क्रेफिश एक पूरी तरह से मादा प्रजाति है, जो बिना संभोग के प्रजनन करती है और बड़ी संख्या में जेनेटिक रूप से समान संतानों को जन्म दे सकती है।

ब्लाइंड स्नेक्स

ये सांप सिर्फ मादा होते हैं और ये बिना नर के ही बच्चे पैदा करते हैं।


स्टिक इंसेक्ट

स्टिक इंसेक्ट नाम के कीड़े ज्यादातर बिना नर के ही बच्चे पैदा करते हैं। हालांकि, ये कीड़े कभी-कभी नर के साथ भी संतान पैदा करते हैं, जिससे उनकी नस्ल में विविधता आती है।

शार्क

शार्क की कुछ प्रजातियों भी बिना नर के बच्चे पैदा कर सकती हैं। ओमाहा के हेनरी डूरली चिड़ियाघर में एक मादा शार्क ने बिना किसी नर के संपर्क में आए एक बच्चे को जन्म दिया था।

टार्डीग्रेड्स

ये बहुत छोटे जीव पानी में रहते हैं और ये नर और मादा दोनों तरीकों से बच्चे पैदा कर सकते हैं। लेकिन ज्यादातर ये बिना नर के ही बच्चे पैदा करते हैं।

बेडलॉयड रोटिफर्स 

ये छोटे जलचर लाखों सालों से बिना नर के बच्चे पैदा कर रहे हैं और विभिन्न पर्यावरणों में फल-फूल रहे हैं।

इन 7 देशों में अंडे की कीमतें इतनी कि आप दांतों तले उंगली दबा लें

भारत के इन 10 राज्यों में मिलती हैं सबसे सस्ती कारें

भारत में आज JioCinema पर सबसे ज्यादा देखी जा रही हैं ये 10 फिल्में

और स्टोरीज पढ़ें