कितने तरह की होती है चाय? नाम भी नहीं सुने होंगे

By Ashutosh Ojha

ब्लैक टी

(Black Tea)

यह चाय पूरी तरह से ऑक्सीडाइज्ड पत्तियों से बनाई जाती है, जिससे इसका स्वाद काफी तेज और रंग गहरा होता है। यह चाय कई प्रकार के फ्लेवर में आती है।

ग्रीन टी

(Green Tea)

यह चाय कम ऑक्सीडाइज्ड पत्तियों से बनाई जाती है, इसमें हल्का स्वाद और हल्का रंग होता है। यह चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

व्हाइट टी

(White Tea)

यह सबसे कम प्रोसेस्ड चाय होती है। इसका स्वाद मीठा होता है और इसमें ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

उलोंग टी

(Oolong Tea)

यह चाय ऑक्सीडाइज्ड पत्तियों से बनाई जाती है। इसका स्वाद और रंग ब्लैक और ग्रीन टी के बीच होता है और इसमें दोनों प्रकार की चाय के गुण होते हैं।

हर्बल टी

(Herbal Tea)

यह चाय अलग-अलग जड़ी-बूटियों, फूलों और फलों से बनाई जाती है। इसमें कोई चाय की पत्ती नहीं होती, इसलिए यह कैफीन-फ्री होती है। यह चाय कई प्रकार के फ्लेवर में आती है और हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है।

चायनीज पुएर टी (Chinese Pu-erh Tea)

यह चाय फर्मेंटेड होती है, जिसका स्वाद गहरा और मिट्टी जैसा होता है। यह चाय लंबे समय तक स्टोर की जा सकती है और समय के साथ इसका स्वाद और बेहतर होता है।

मैच टी

(Matcha Tea)

यह चाय पाउडर फॉर्म में ग्रीन टी जैसी होती है, जिसे गर्म पानी में मिलाकर पिया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है।

कश्मीरी कहवा (kashmiri kahwa)

हिमालयन घाटी से की ये फेमस चाय हरी चाय, केसर, बादाम और मसालों से बनाई जाती है। कश्मीरी कहवा का स्वाद बेहद लाजवाब और सुगंधित होता है।

चायनीज लियानगु टी (Chinese Lianhu Tea)- यह चाय विभिन्न फूलों से बनाई जाती है। इसमें एक हल्का और सुगंधित स्वाद होता है।

रूइबोस टी (Rooibos Tea)

यह चाय साउथ अफ्रीकी रेड बुश के नाम से भी जानी जाती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह कैफीन-फ्री होती है। इसका स्वाद मीठा और हल्का होता है।

शर्टलेस होकर Namrita Malla ने करवाया फोटोशूट

Mahindra Thar​ के दाम में ही खरीदें ये 5 बेहतरीन SUV

तेज दिमाग के लिए जरूर खाएं ये 5 फल

और स्टोरीज पढ़ें