दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतों का कारण बनते हैं ये 10 कैंसर

By Ashutosh Ojha

लंग कैंसर

कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण लंग कैंसर एक बहुत ही गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। इसका मुख्य कारण धूम्रपान होता है।

ब्रेस्ट कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है, जिसमें ब्रेस्ट के अंदर गांठ के रूप में महसूस होता है। यह कैंसर ब्रेस्ट के ऊपरी भाग में शुरू होता है और फिर बढ़ता है। 

कोलोन कैंसर

कोलोन कैंसर एक बड़ी आंत में होने वाला कैंसर है, जिसके होने की वजह अस्वस्थ जीवनशैली, ज्यादा मात्रा में रेड मीठ, प्रोसेस्ड फूड्स, अल्कोहल का सेवन और तंबाकू खाना हो सकता है।

प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में दूसरा सबसे आम कैंसर होता है, जो प्रोस्टेट ग्लैंड में विकसित होता है। यह आमतौर पर 50 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में ज्यादा देखा जाता है। 

सर्वाइकल कैंसर

सर्वाइकल कैंसर कैंसर महिलाओं में होने वाला एक गंभीर कैंसर है, जिसका मुख्य कारण ह्यूमन पैपिलोमावायरस (HPV) माना जाता है। HPV एक संक्रामक वायरस है जो यौन संपर्क के माध्यम से फैलता है।

मुंह का कैंसर

मुंह का कैंसर मुंह, होंठ और जीभ के किसी भी हिस्से में हो सकता है। इसका मुख्य कारण तंबाकू का सेवन और अत्यधिक शराब का सेवन होता है, जो इसके होने का खतरा बढ़ाता है।

पेनक्रियाज कैंसर

पेनक्रियाज कैंसर एक पाचन तंत्र से जुड़ी हुई गंभीर बीमारी है। यह कैंसर भी दुनियाभर में कई लोगों की जान लेता हैं। 

पेट का कैंसर

पेट का कैंसर भी दुनियाभर में होने वाला सबसे आम कैंसर है। 

लिवर का कैंसर

लिवर का कैंसर, लीवर में असामान्य कोशिका वृद्धि के कारण होता है। इसके प्रमुख जोखिम कारक में हेपेटाइटिस B और C वायरस शामिल हैं।

ब्लड कैंसर

ब्लड कैंसर, जिसे हैमेटोलोजिकल कैंसर भी कहा जाता है, जो रक्त कोशिकाओं में विकसित होता है। इसमें कई प्रकार शामिल हो सकते हैं जैसे कि लेकेमिया, लिम्फोमा, और मायलोमा।

21 दिन मीठा नहीं खाएंगे तो क्या होंगा?

नए वेरिएंट FLiRT और LB.1 के ये हैं 5 संकेत

मरने के बाद इन 7 वजहों से बनते हैं भूत-प्रेत

और स्टोरीज पढ़ें