देश के 5 प्रसिद्ध गणेश मंदिर, जहां जाने से पूरी होती हैं मुरादें!

By Ashutosh Ojha

प्राचीन मंदिर

भारत में भगवान गणेश के अनेक प्राचीन और भव्य मंदिर हैं, जहां दर्शन करने से भक्तों की मुरादें पूरी होती हैं। आइए जानते हैं...

सिद्धि विनायक मंदिर, मुंबई- 1801 में निर्मित यह मंदिर भगवान गणेश की "सिद्धि" (सफलता) और "विघ्नहर्ता" (बाधाओं को दूर करने वाला) शक्तियों के लिए जाना जाता है।

खरजाना गणेश मंदिर, इंदौर- मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित, यह मंदिर 286 साल पुराना है। यहां भगवान गणेश की 3 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है, जिसे एक बावड़ी से निकाला गया था। माना जाता है कि यहां दर्शन करने और पूजा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

चिंतामणि गणेश मंदिर, उज्जैन- मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में स्थित, यह मंदिर भगवान गणेश के "चिंतामणि" (इच्छाओं को पूरा करने वाला) रूप के लिए प्रसिद्ध है। यहां भगवान गणपति की तीन मूर्तियां हैं: चिंतामणि, इच्छामन और सिद्धि विनायक।

रणथंभौर गणेश मंदिर, रणथंभौर- राजस्थान के रणथंभौर में स्थित यह मंदिर 1000 साल पुराना है। रणथंबौर किले की सबसे ऊंची चोटी पर स्थित यह मंदिर भगवान गणेश के "त्रिनेत्र" (तीन आंखों) स्वरूप के लिए जाना जाता है।


मोदक गणपति मंदिर, पुणे- महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित, यह मंदिर भगवान गणेश के "मोदक" (पसंदीदा भोजन) रूप के लिए जाना जाता है। यहां भगवान गणेश की मूर्ति को मोदकों से सजाया जाता है।

साल 2024 में भारत के टॉप 7 स्कूल

Hyundai Venue के दाम में ही खरीदें ये 5 बेहतरीन Cars

अनंत-राधिका की संगीत सेरेमनी में लगा बॉलीवुड सितारों का मेला

और स्टोरीज पढ़ें