हार्ट ब्‍लॉकेज से बचाते हैं ये 5 सुपर फूड्स

By Ashutosh Ojha

हार्ट ब्लॉकेज

दिल की सेहत बनाए रखना आज के समय में बहुत जरूरी है। हार्ट ब्लॉकेज जैसी गंभीर बीमारी से बचाव के लिए आप अपनी डाइट में कुछ सुपरफूड्स शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं...

ओट्स

ओट्स सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर होते हैं, जिसे विशेष रूप से बीटा-ग्लूकन कहा जाता है। ओट्स कोलेस्ट्रॉल को शरीर से कम करने में भी मदद करता है, जिससे हार्ट ब्लॉकेज की संभावना कम होती है।

ब्लूबेरीज

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेरीज जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी में एंथोसायनिन होता है। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

विटामिन , मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां भी ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने, ब्लड प्रेशर को कम और हार्ट के लिए फायदेमंद होती है।

एवोकाडो

एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होता हैं। मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जबकि फाइबर पाचन को सुधारता है और पोटेशियम ब्लड फ्लो को नियंत्रित करता है, जिससे हार्ट हेल्दी रहता है।

दालें

राजमा, दाल और चने में फाइबर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं। फाइबर पाचन को सुधारता है, जबकि प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और बाकी के पोषक तत्व जैसे फोलेट, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं।

शर्टलेस होकर Namrita Malla ने करवाया फोटोशूट

Mahindra Thar​ के दाम में ही खरीदें ये 5 बेहतरीन SUV

तेज दिमाग के लिए जरूर खाएं ये 5 फल

और स्टोरीज पढ़ें