इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए अंजीर

By Ashutosh Ojha

सुपरफूड

अंजीर को सुपरफूड कहा जाता है और ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए अंजीर का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है? आइए जानते हैं...

ब्लीडिंग की समस्या

अंजीर की गर्म तासीर के कारण यह ब्लीडिंग को बढ़ा सकता है। अगर आपको नाक से खून आना, मसूड़ों से खून आना या फिर पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होती है, तो अंजीर से दूर रहें।

कैल्शियम की कमी

अंजीर में ऑक्सलेट्स नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को रोकता है। अगर आपको पहले से ही कैल्शियम की कमी है, तो अंजीर खाने से आपकी ये समस्या और बढ़ सकती है।

लिवर की समस्या

अंजीर को पचने में थोड़ा समय लगता है। अगर आपको लिवर से संबंधित कोई बीमारी है, तो अंजीर खाने से आपके लीवर पर अतिरिक्त प्रैशर पड़ सकता है।

माइग्रेन

अंजीर में सल्फाइट्स पाए जाते हैं जो माइग्रेन के हमलों को ट्रिगर कर सकते हैं। अगर आपको माइग्रेन की समस्या है, तो अंजीर खाने से बचें।

एलर्जी

अंजीर में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो एलर्जी का कारण बन सकते हैं। अगर आपको अंजीर खाने के बाद खुजली, सूजन, या सांस लेने में तकलीफ होती है, तो इसका मतलब है कि आपको अंजीर से एलर्जी है।

Disclaimer

वेब स्टोरी में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Mahindra XUV7OO के दाम में ही खरीदें ये 5 बेहतरीन Cars

दुनिया की 7 सबसे महंगी कार, कीमत जानकर हो जाएगे हैरान

इन 7 चीजों को भूलकर भी सीड़ियों के नीचे न रखें, नहीं तो...

और स्टोरीज पढ़ें