भारत के इन 5 मंदिरों में पुरुषों को जाना मना 

By Ashutosh Ojha

कई मंदिर

भारत में कई मंदिर हैं जहां पुरुषों का प्रवेश या तो पूरी तरह से वर्जित है या फिर सीमित है। ये मंदिर अक्सर देवी शक्ति का सम्मान करते हैं और महिलाओं को विशेष दर्जा देते हैं। आइए जानते हैं...

कन्याकुमारी अम्मन मंदिर, तमिलनाडु

यह मंदिर भारत की मुख्य भूमि के सबसे दक्षिणी छोर पर स्थित है और देवी कन्याकुमारी को समर्पित है, जिन्हें पार्वती का अवतार माना जाता है। यहां पुरुषों का प्रवेश वर्जित है।

अट्टुकल भगवती मंदिर, केरल

यह मंदिर अट्टुकल पोंगाला उत्सव के लिए प्रसिद्ध है, जो दस दिनों का एक उत्सव है जहां लाखों महिलाएं भोजन चढ़ाने के लिए इकट्ठी होती हैं। इस मंदिर में पुरुषों का प्रवेश वर्जित है।

चक्कुलथुकवू मंदिर, केरल- केरल के चक्कुलथुकवू मंदिर में होने वाली विशेष पूजा ‘नारी पूजा’ में सिर्फ महिलाएं शामिल हो सकती हैं और पुरुषों को मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाता है।

चोट्टानिक्करा देवी मंदिर, केरल

भगवती दुर्गा को समर्पित यह मंदिर अपनी शक्तियों के लिए जाना जाता है। यहां पुरुषों को कुछ पाबंदियों के साथ ज्यादातर दिनों में प्रवेश की अनुमति है।

चेंगन्नूर भगवती मंदिर, केरल- अलप्पुझा जिले में स्थित यह मंदिर देवी भगवती को समर्पित है। हालांकि पुरुष मंदिर में जा सकते हैं, उन्हें उस गर्भगृह में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है जहां मूर्ति स्थापित है।

शिवजी की पूजा-अर्चना करते वक्त भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

Heart Blockage के रात में दिखने वाले 5 संकेत

दुनियाभर में मशहूर है भारत की ये 7 खाने की चीजें

और स्टोरीज पढ़ें