मौत के बाद भी पीछा नहीं छोड़ती ये 5 चीजें, भले ही दूसरा जन्म ले लो

By Ashutosh Ojha

मृत्यु के बाद 

मृत्यु के बाद आत्मा का सफर कैसा होता है, यह निश्चित रूप से कहना मुश्किल है, लेकिन गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो माना जाता है कि मृत्यु के बाद भी आत्मा के साथ रहती हैं और अगले जन्म तक साथ रहती हैं। आइए जानते हैं...

कर्ज(ऋण)

धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि ऋण कभी भी व्यक्ति का पीछा नहीं छोड़ता। यदि किसी व्यक्ति ने किसी का ऋण चुकाया नहीं है, तो उसे अगले जन्म में उस ऋण को चुकाना पड़ सकता है।

कर्म

कर्म जीवन का आधार हैं। जो भी कर्म हम जीवन में करते हैं, उसके फल हमें अवश्य प्राप्त होते हैं। मृत्यु के बाद भी हमारे कर्म हमारे साथ रहते हैं और अगले जन्म को निर्धारित करते हैं।

वासना और मोह

वासना और मोह मनुष्य के दो सबसे बड़े शत्रु हैं। यदि मृत्यु के समय भी इनकी भावनाएं व्यक्ति के मन में बनी रहती हैं, तो वे आत्मा को अगले जन्म में भी परेशान कर सकती हैं।

ज्ञान

ज्ञान एक ऐसा अमूल्य खजाना है जो मृत्यु के बाद भी आत्मा के साथ रहता है। जीवन में अर्जित ज्ञान और अनुभव आत्मा के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह ज्ञान आत्मा को अगले जन्म में बेहतर निर्णय लेने और जीवन जीने में मदद करता है।

पुण्य

पुण्य कर्म आत्मा को ऊंचाई प्रदान करते हैं। दान, पुण्य और परोपकार के कार्य मृत्यु के बाद भी आत्मा के साथ रहते हैं और उसे अगले जन्म में सुख-समृद्धि प्रदान करते हैं।

Disclaimer

वेब स्टोरी में दी गई जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित हैं News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

T20I में किन भारतीय बल्लेबाजों ने जड़े श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन?

गोंडा में 12 डिब्बे पटरी से उतरे, तस्वीरों में देखें भीषण हादसा

समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां आने की 5 वजह

और स्टोरीज पढ़ें