लंबी उम्र के लिए आज ही अपनाएं ये 7 आदतें

By Ashutosh Ojha

सकारात्मक सोच रखें

सकारात्मक सोच का असर आपके शरीर और दिमाग पर पड़ता है। स्ट्रेस कम होता है, ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और आपकी उम्र बढ़ सकती है।

रोजाना स्क्वाट्स करें

स्क्वाट्स एक आसान लेकिन प्रभावी व्यायाम है जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। एक स्टडी के अनुसार, नियमित स्क्वाट्स करने से दिल की बीमारियां, कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

जल्दी सोएं

अच्छी नींद आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। रोजाना एक निश्चित समय पर सोने की आदत डालें और सोने से पहले फोन या कंप्यूटर का इस्तेमाल कम करें।

दालें और साबुत अनाज खाएं- दालें और साबुत अनाज जैसे ओट्स और ब्राउन ब्रेड खाने से आपकी उम्र बढ़ सकती है। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन के लिए अच्छा होता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

फर्मेंटेड फूड्स खाएं

डोसा, ढोकला और दही जैसे फर्मेंटेड फूड्स आपके पेट के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। इन फूड प्रोडक्ट को खाने से आपकी उम्र बढ़ सकती है।

जानवर पालें

पालतू जानवरों के साथ समय बिताने से स्ट्रेस कम होता है और आपका मूड अच्छा रहता है। रिसर्च से पता चलता है कि पालतू जानवरों के साथ रहने वाले लोग ज्यादा लंबी उम्र जीते हैं।

ब्लड प्रेशर चेक कराएं

हाई ब्लड प्रेशर कई बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर चेक कराएं और अगर जरूरत हो तो डॉक्टर की सलाह लें।

21 दिन तक उबला हुआ खाएंगे तो क्या होगा?

नरक में इन 7 पापों के लिए मिलती है ये भयानक सजा

श्रीलंका के खिलाफ ODI में टीम इंडिया की संभावित Playing 11

और स्टोरीज पढ़ें