इन 7 देशों में सबसे कम मांस खाते हैं लोग

By Ashutosh Ojha

कौन-कौन से देश हैं 

दुनिया भर में शाकाहार अपनाने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य, पर्यावरण और नैतिक कारणों से लोग मांसाहार छोड़कर शाकाहारी भोजन की ओर रुख कर रहे हैं। आइए जानते हैं…

भारत

भारत दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी देश है। यहां की आबादी का एक बड़ा हिस्सा धार्मिक कारणों से या स्वास्थ्य कारणों से शाकाहारी भोजन खाता है। हिंदू धर्म में कई ऐसे समुदाय हैं जो पूरी तरह से शाकाहारी होते हैं।

मेक्सिको

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि स्‍पाइसी और मांसाहारी भोजन के लिए मशहूर मेक्सिको में भी शाकाहारी आबादी काफी है। लगभग 19% मेक्सिकन शाकाहारी हैं। 

ब्राजील

ब्राजील में भी शाकाहारी आबादी बढ़ रही है। लगभग 14% ब्राजीलियाई शाकाहारी हैं। साओ पाउलो और रियो डी जेनेरो जैसे शहरों में शाकाहारी रेस्तरां तेजी से बढ़ रहे हैं।

ताइवान

ताइवान में बौद्ध धर्म का प्रभाव होने के कारण शाकाहारी खाना काफी लोकप्रिय है। लगभग 13% ताइवानी शाकाहारी हैं। 

इजराइल

इजराइल में हाल के सालों में शाकाहारी खाने की लोकप्रियता में काफी बढ़ी है। लगभग 13% इजरायली शाकाहारी हैं। तेल अवीव को दुनिया की शाकाहारी राजधानी भी कहा जाता है।

अर्जेंटीना

मांसाहारी भोजन के लिए मशहूर अर्जेंटीना में भी शाकाहारी आबादी बढ़ रही है। लगभग 12% अर्जेंटीनी शाकाहारी हैं। ब्यूनस आयर्स जैसे शहरों में शाकाहारी रेस्तरां तेजी से बढ़ रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में भी शाकाहारी आहार की लोकप्रियता बढ़ रही है। लगभग 12% ऑस्ट्रेलियाई शाकाहारी हैं। मेलबर्न और सिडनी जैसे शहरों में शाकाहारी रेस्तरां और कैफे आसानी से मिल जाते हैं।

15 हजार से कम कीमत के बेहतरीन कैमरा वाले 10 Smartphones

दुनिया के 10 सबसे आलसी देश, भारत भी शामिल

दुनिया के 10 सबसे भ्रष्ट देश

और स्टोरीज पढ़ें