ये हैं TOXIC Relationship के 7 संकेत

By Deepti Sharma

हमेशा आलोचना करना

आपका साथी लगातार आपको नीचा दिखा रहा है, आपकी प्रेजेंस, कैपेसिटी की आलोचना करता है और आपके आत्मसम्मान को लगातार कम करने की कोशिश कर सकता है।

कंट्रोल करना

अगर आपका पार्टनर आपके कामों पर कंट्रोल करता है या कंट्रोल करने की कोशिश करता है तो यह भी टॉक्सिक रिलेशनशिप की पहचान हो सकती है। इसके अलावा आपकी पसंद और न पसंद भी वही तय करे।  

विश्वास न करना

आपका साथी आप पर कम विश्वास करे या जलन और रोज नए-नए आरोप लगता है। बिना बताए आपका फोन, ईमेल और बाकी सोशल प्लेटफॉर्म चेक करता हो तो ये भी टॉक्सिक रिलेशनशिप के संकेत हो सकते हैं।

इमोशनली एब्यूज करना

अगर रिलेशनशिप में मारना-पीटना है तो इससे पता चलता है कि आप एक टॉक्सिक रिलेशन में है। अगर आपको लगता है पार्टनर लगातार नीचा दिखा रहा है, सम्मान न करना, धमकी देना आदि शामिल हो सकते हैं।

दूसरों के साथ अजीब बर्ताव

आपका साथी दूसरों के साथ कैसा व्यवहार करता है, जैसे- दोस्त, फैमिली या उसके साथ काम करने वालों को लगातार नीचा दिखाते हैं, तो यह संकेत हैं कि उनका बर्ताव टॉक्सिक है।

ड्रामा करना

अगर पार्टनर हर किसी छोटी-छोटी बात को लेकर लड़ता है, तो इससे यह पता चलता है कि वह न तो खुद खुश रहता है और न सामने वाले को रखता है।

गलत इमेज बनाना

अगर आपका पार्टनर अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के बीच आपकी गलत इमेज बनाता है। इसके साथ ही यह दिखाता है कि उसे न तो अपने रिश्ते की कदर है न ही अपने साथी की, तो इस बारे में जरूर सोचें।

कोलेस्ट्रॉल हाई है तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

इन 10 देशों में रहते हैं सबसे ज्यादा भारतीय

हार्दिक पांड्या से पहले ये 5 क्रिकेटर भी ले चुके तलाक

और स्टोरीज पढ़ें