मृत्यु के 24 घंटे बाद आत्मा कहां जाती है ?

By Ashutosh Ojha

धार्मिक मान्यता

कुछ धार्मिक ग्रंथों और मान्यताओं के अनुसार, मृत्यु के 24 घंटे बाद आत्मा का क्या होता है, इसके बारे में कुछ संभावनाएं इस प्रकार हैं...

मृत शरीर के आसपास

गरुण पुराण के अनुसार मृत्यु के बाद 24 घंटों तक आत्मा मृत शरीर के आसपास ही रहती है। वह अपने प्रियजनों को देखती है और जो कुछ भी हो रहा है उसे सुनती है।

यमलोक की यात्रा

हिंदू धर्म के अनुसार, मृत्यु के बाद यमदूत आत्मा को यमलोक ले जाते हैं। वहां, यमराज कर्मों के आधार पर आत्मा का न्याय करते हैं और उसे अगले जन्म के लिए भेजते हैं।

'अंतरमृत लोक' में प्रवास

कुछ धर्मग्रंथों में 'अंतरमृत लोक' का उल्लेख मिलता है, जो मृत्यु और पुनर्जन्म के बीच का एक स्थान माना जाता है। मृत्यु के 24 घंटों के बाद, आत्मा इसी लोक में प्रवास करती है और अपने कर्मों का हिसाब देती है।

'प्रेत योनि' में प्रवेश

अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हिंसक या असामयिक होती है या उसकी मृत्यु के समय उसके मन में बहुत अधिक लगाव या क्रोध होता है, तो उसकी आत्मा 'प्रेत योनि' में प्रवेश कर सकती है। 

'स्वर्ग' या 'नर्क' में प्रवेश

कुछ धर्मों में मृत्यु के तुरंत बाद ही आत्मा को 'स्वर्ग' या 'नर्क' भेज दिया जाता है। 'स्वर्ग' में आत्माओं को अच्छे कर्मों का फल मिलता है, जबकि 'नर्क' में उन्हें बुरे कर्मों का दंड भुगतना पड़ता है।

Disclaimer

वेब स्टोरी में दी गई जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित हैं News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

21 दिन तक उबला हुआ खाएंगे तो क्या होगा?

नरक में इन 7 पापों के लिए मिलती है ये भयानक सजा

श्रीलंका के खिलाफ ODI में टीम इंडिया की संभावित Playing 11

और स्टोरीज पढ़ें