सोमवार की सुबह ही क्यों ज्यादा आते हैं हार्ट अटैक?

By Ashutosh Ojha

सोमवार को ही दिल का दौरा क्यों- एक रिसर्च से पता चला है कि सप्ताह के किसी भी अन्य दिन की तुलना में सोमवार को दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा होता है। आइए जानते हैं...

छुट्टी के बाद नींद में बदलाव- वीकेंड में देर से सोने और देर से उठने से सोमवार को जल्दी उठना और काम पर जाना मुश्किल हो सकता है। इससे नींद की कमी हो सकती है, जो ब्लड प्रेशर और कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकती है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

काम का तनाव

सोमवार अक्सर काम का सबसे व्यस्त दिन होता है, जिससे लोगों में तनाव और चिंता बढ़ जाती है। यह तनाव हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

हाई कोर्टिसोल

सोमवार की शुरुआत के साथ काम का बोझ बढ़ जाता है, जिससे कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। हाई कोर्टिसोल ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के स्तर को भी बढ़ाता है जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

वीकेंड पार्टी

वीकेंड में लोग अक्सर ज्यादा शराब और सिगरेट पीते हैं। ये सभी आदतें हार्ट के लिए हानिकारक हैं और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा सकती हैं।

अनहेल्दी फूड

वीकेंड में अक्सर लोग जंक फूड, फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते हैं। यह अनहेल्दी फूड कोलेस्ट्रॉल और फैट के स्तर को बढ़ा सकता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक आ सकता है।

व्यायाम या एक्सरसाइज की कमी- वीकेंड में लोग अक्सर व्यायाम या एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं। नियमित व्यायाम की कमी भी दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ा सकती है।

हार्दिक पांड्या से पहले ये 5 क्रिकेटर भी ले चुके तलाक

दिल्ली से 1 दिन की ट्रिप के लिए 7 बेहतरीन जगहें

Tata Safari के दाम में ही खरीदें ये 7 बेहतरीन Cars

और स्टोरीज पढ़ें