क्या माइक्रोवेव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है? जानें डॉ. नेने की राय

By Ashutosh Ojha

माइक्रोवेव 

आजकल ज्यादातर घरों में माइक्रोवेव का इस्तेमाल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि माइक्रोवेव से निकलने वाली तरंगें हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं? आइए जानते हैं माधुरी दीक्षित के पति डॉ. नेने की राय...

माइक्रोवेव कैसे काम करता है- माइक्रोवेव ओवन एक प्रकार की इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव का उपयोग करते हैं, जिसे माइक्रोवेव कहा जाता है। ये तरंगें खानें में मौजूद पानी के मॉलिक्यूल को तेजी से वाइब्रेशन करने का कारण बनती हैं, जिससे खाना गर्म हो जाता है।

माइक्रोवेव रेडिएशन

माइक्रोवेव से निकलने वाली रेडिएशन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। ओवन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि रेडिएशन ओवन के अंदर ही रहे।

खाना सुरक्षित

माइक्रोवेव में गर्म किया हुआ खाना सामान्य रूप से सुरक्षित होता है। एक रिसर्च से पता चला है कि माइक्रोवेव में गर्म करने से कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

माइक्रोवेव और कैंसर

कई लोग यह मानते हैं कि माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से कैंसर हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। अभी तक हुए किसी भी रिसर्च में यह साबित नहीं हुआ है कि माइक्रोवेव से कैंसर होता है।

पोषक तत्वों की कमी

माइक्रोवेव में भोजन गरम करने से विटामिन C और B जैसी संवेदनशील विटामिनों की मात्रा कम हो सकती है।

प्लास्टिक का उपयोग

हालांकि, माइक्रोवेव में प्लास्टिक के बर्तनों में खाना गर्म करने से बचें। कुछ प्लास्टिक में ऐसे केमिकल होते हैं जो गर्मी के संपर्क में आने पर खाने में मिल सकते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए हमेशा माइक्रोवेव सेफ बर्तनों का इस्तेमाल करें।

जानें सितंबर में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

Benefits Of Mango Pickle: आम का अचार खाने से होते हैं ये 5 फायदे

2030 तक गायब हो जाएंगे ये 7 शहर!

और स्टोरीज पढ़ें