ये हैं Pancreatic Cancer के 7 शुरुआती संकेत   

By Deepti Sharma

पीठ या पेट में दर्द

पेट या पीठ के बीच में दर्द ट्यूमर के कारण हो सकता है। ट्यूमर के आधार पर, यह पेनक्रियाज के पास की नसों या अंगों पर दबाव डाल सकता है या पाचन को ब्लॉक कर सकता है।

पेट फूलना

पैंक्रियाटिक कैंसर पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है, जिससे गैस और सूजन हो सकती है। इसमें पेट में पानी होने का कारण भी बन सकता है, जो पेट में ज्यादा लिक्विड पदार्थ बनने लगता है। इससे पेट फूलने लगता है।

खाना पचाने में समस्या होना

पैंक्रियाटिक कैंसर से पीड़ित लोगों में भूख न लगना, अपच और मतली होना आम है। ये लक्षण अक्सर तब होते हैं जब बीमार मरीज के भोजन पचाने की क्षमता पर असर होने लगता है।

वजन घटना 

जब डाइजेशन काम करना बंद करता है, तो वजन कम होने के साथ भूख में कमी आने लगती है। कई मामलों में मरीज कमजोर, पतला दिखने लगता है। ये भी पैंक्रियाटिक कैंसर का संकेत है।

स्किन और आंखें पीली दिखना

पीलिया स्किन और आंखों का पीलापन है जो पित्त के एक कंपाउंड बिलीरुबिन के निर्माण के कारण होता है। यह तब हो सकता है जब ट्यूमर गॉल ब्लैडर से छोटी आंत में बहने वाले पित्त को ब्लॉक करता है।

मल का बदलना

कई पैंक्रियाटिक कैंसर मरीजों को दस्त, कब्ज या दोनों की समस्या होती है। लूज मोशन अगर बदबूदार है, तो ये आंतों में पैंक्रियाटिक एंजाइम के भरपूर न होने के कारण हो सकते हैं।

डायबिटीज का खतरा

50 या उससे ज्यादा आयु के लोगों में टाइप 2 डायबिटीज का अचानक शुरू होना पैंक्रियाटिक कैंसर का शुरुआती संकेत हो सकता है। ये खासकर उन लोगों में जिनका बॉडी मास इंडेक्स कम होता है।  

2030 तक गायब हो जाएंगे ये 7 शहर!

21 दिन चावल न खाएं तो क्या होगा?

इन 7 अभिनेत्रियों ने प्रेग्नेंसी के दौरान भी जारी रखी फिल्म की शूटिंग

और स्टोरीज पढ़ें