सावन के महीने में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें

By Ashutosh Ojha

सावन का महीना

सावन का महीना भगवान शिव की पूजा का महीना माना जाता है। इस महीने में लोग व्रत रखते हैं, पूजा-पाठ करते हैं और भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सावन के महीने में कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए? आइए जानते हैं...

दही

सावन के महीने में दही से बचना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में दही जल्दी खराब हो जाता है। इसे खाने से सर्दी और गले की समस्याएं हो सकती हैं। 

मांस, मछली और अंडे

सावन में मांसाहारी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि सावन में मांसाहारी भोजन करने से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है और इससे मन अशांत होता है। सावन के दौरान सिर्फ सात्विक भोजन ही करना चाहिए। 

पत्तेदार सब्जियां

सावन में पत्तेदार साग-सब्जियां जैसे पालक और गोभी से परहेज करना चाहिए, क्योंकि बारिश के कारण इनमें कीड़े लग सकते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

प्याज और लहसुन

सावन में लहसुन और प्याज का सेवन भी नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इनके सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ती है और इससे मन चिड़चिड़ा होता है।

नमक

सावन में साधारण नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। बारिश के मौसम में नमक की तासीर बदल जाती है, जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इस दौरान सेंधा नमक का उपयोग करना बेहतर होता है।

21 दिन चाय नहीं पिएंगे तो क्या होगा?

43 इंच 4K Smart TV खरीदें सिर्फ 13,999 रुपये में

इन 5 जानवरों का घर में आना होता है अशुभ

और स्टोरीज पढ़ें