भारत के इन 10 राज्यों में मिलती हैं सबसे सस्ती कारें

By Ashutosh Ojha

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में रोड टैक्स सबसे कम है। यहां 1000cc तक के इंजन वाली कारों के लिए रोड टैक्स केवल 2.5% है। बड़े इंजन वाली कारों के लिए रोड टैक्स 3% है। हिमाचल प्रदेश में हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 11.17 लाख रुपये है।

पंजाब

पंजाब में एक बेहद सरल रोड टैक्स प्रणाली है। सभी वाहनों पर 8% का टैक्स लगाया जाता है, जिसमें सामाजिक सुरक्षा के लिए 1% का अतिरिक्त सेस भी शामिल है। पंजाब में हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 11.63 लाख रुपये है।

पुदुचेरी

केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में कार की एक्स-शोरूम कीमत के आधार पर रोड टैक्स 6% से 9% के बीच होता है। यहां हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 10.87 लाख रुपये है।

झारखंड

झारखंड में 15 लाख तक की लागत वाले वाहनों पर 6% का रोड टैक्स लगाया जाता है। 15 लाख से अधिक की लागत वाले वाहनों पर 9% का रोड टैक्स लगाया जाता है। झारखंड में हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 11.64 लाख रुपये है।


गुजरात

सभी निजी पंजीकृत वाहनों पर 6% का रोड टैक्स लगाते हुए, गुजरात भारत में कार खरीदने के सबसे सस्ते राज्यों की लिस्ट में शामिल है। गुजरात में हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 11.40 लाख रुपये है।

चंडीगढ़

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की रोड टैक्स संरचना काफी सरल है। यहां 20 लाख तक की लागत वाले वाहनों पर 6% और 20 लाख से अधिक की लागत वाले वाहनों पर 8% लगाया जाता है। चंडीगढ़ में हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 11.15 लाख रुपये है।

असम

असम में रोड टैक्स कार की एक्स-शोरूम कीमत के आधार पर 5% से 12% के बीच है। असम में हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 11.25 लाख रुपये है।

जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर सभी सड़क उपयोगकर्ताओं पर 9% रोड टैक्स लगाता है। जम्मू और कश्मीर में हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 11.58 लाख रुपये है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में रोड टैक्स कार की एक्स-शोरूम कीमत के आधार पर 8% से 10% के बीच है। उत्तराखंड में हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 11.87 लाख रुपये है।

हरियाणा

हरियाणा में रोड टैक्स 5% से 10% के बीच है। हरियाणा में हुंडई क्रेटा की ऑन-रोड कीमत 11.68 लाख रुपये है।

इन 7 देशों में अंडे की कीमतें इतनी कि आप दांतों तले उंगली दबा लें

भारत में आज JioCinema पर सबसे ज्यादा देखी जा रही हैं ये 10 फिल्में

बिना नर के बच्चे पैदा कर सकते हैं ये 10 जानवर

और स्टोरीज पढ़ें