8वीं से लेकर ग्रेजुएट तक के लिए टॉप 10 सरकारी नौकरियां

By Ashutosh Ojha

भारतीय रेलवे (ग्रुप D)

योग्यता: 8वीं पास। ग्रुप D पदों में शामिल हैं- ट्रैकमैन, हेल्पर, असिस्टेंट पॉइंट्समैन आदि। सिलेक्शन प्रोसेस में आमतौर पर एक लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट शामिल होते हैं।

डाक विभाग (ग्रामीण डाक सेवक)

योग्यता: 10वीं पास। ग्रामीण डाक सेवक (GDS) की भूमिकाओं में ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर और डाक सेवक शामिल हैं। सिलेक्शन 10वीं कक्षा की मेरिट लिस्ट के आधार पर होता है।

भारतीय सेना (सैनिक जनरल ड्यूटी)

योग्यता: 10वीं पास। भर्ती प्रक्रिया में फिजिकल फिटनेस टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा शामिल है। 

भारतीय नौसेना (नाविक)

योग्यता: 10वीं/12वीं पास बच्चों के सिलेक्शन प्रोसेस में एक लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल टेस्ट शामिल है। जिनमें आर्टिफिसर अपरेंटिस और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट शामिल हैं। 

कर्मचारी चयन आयोग (मल्टी-टास्किंग स्टाफ)

योग्यता: 10वीं पास। SSC MTS भूमिकाओं में चपरासी, जमादार आदि शामिल हैं। सिलेक्शन प्रोसेस में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के बाद डिस्क्रिप्टिव टेस्ट शामिल होती है।

बैंक क्लर्क

योग्यता: 12वीं पास। SBI और अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक IBPS या संबंधित बैंक द्वारा आयोजित परीक्षाओं के माध्यम से क्लर्कों की भर्ती करते हैं। प्रोसेस की शुरुआत में मुख्य परीक्षाएं होती हैं, उसके बाद एक भाषा संबंधी परीक्षा होती है।

कॉन्स्टेबल (पुलिस विभाग)

योग्यता: 12वीं पास। विभिन्न राज्य पुलिस विभाग और केंद्रीय बल जैसे CRPF, BSF और ITBP के लिए लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के माध्यम से सिपाहियों की भर्ती करते हैं।

भारतीय वायु सेना (एयरमैन)

योग्यता: 12वीं पास। भर्ती प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट शामिल है। 

कर्मचारी चयन आयोग (CHSL)

योग्यता: 12वीं पास। CHSL पदों में डेटा एंट्री ऑपरेटर, पोस्टल असिस्टेंट और लोअर डिवीजनल क्लर्क शामिल हैं। सिलेक्शन प्रोसेस में तीन चरण होते हैं: टियर-I (कंप्यूटर आधारित परीक्षा), टियर-II (डिस्क्रिप्टिव टेस्ट), और टियर-III (स्किल/टाइपिंग टेस्ट)।

संघ लोक सेवा आयोग

योग्यता: ग्रेजुएट। यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है, जो IAS, IPS, IFS और अन्य सेवाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है। सिलेक्शन प्रोसेस में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और एक इंटरव्यू शामिल होते हैं।

जानें सितंबर में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

Benefits Of Mango Pickle: आम का अचार खाने से होते हैं ये 5 फायदे

2030 तक गायब हो जाएंगे ये 7 शहर!

और स्टोरीज पढ़ें