भारत के इन 10 शहरों में मिलती हैं सबसे ज्यादा नौकरियां

By Ashutosh Ojha

बेंगलुरु

इसे भारत की सिलिकॉन वैली कहा जाता है। यहां IT, टेलीकॉम और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में रोजगार के असीम अवसर हैं। यहां औसत वेतन ₹5,85,000 प्रति वर्ष है।

दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली, गुड़गांव और नोएडा में विभिन्न सेक्टर्स जैसे IT, बीपीओ, मैन्युफैक्चरिंग और रिटेल में नौकरी के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं। यहां औसत वेतन ₹4,82,000 प्रति वर्ष है।

मुंबई

मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी है और यहां बैंकिंग, फाइनेंस, मीडिया और एंटरटेनमेंट के बहुत सारे अवसर हैं। यहां औसत वेतन ₹4,98,475 प्रति वर्ष है।

हैदराबाद

यहां भी कई IT और फार्मास्यूटिकल कंपनियां हैं। यहां औसत वेतन ₹4,89,000 प्रति वर्ष है।

पुणे

पुणे IT, ऑटोमोबाइल और शिक्षा का प्रमुख केंद्र है। यहां स्टार्टअप और एमएनसी (मल्टीनेशनल कंपनियां) दोनों के लिए अच्छे अवसर हैं। औसत वेतन ₹5,30,980 प्रति वर्ष है।

चेन्नई

चेन्नई IT और ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए प्रसिद्ध है। यहां भी फ्रेशर्स के लिए बहुत सारे अवसर हैं। औसत वेतन: 4,44,235 प्रति वर्ष है।

अहमदाबाद

अहमदाबाद में कपड़ा, केमिकल फैक्ट्री और फार्मास्यूटिकल्स में रोजगार के अवसर हैं। औसत वेतन ₹4,29,000 प्रति वर्ष है।

कोलकाता

यह शहर बैंकिंग, फाइनेंस, IT और मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्रों में रोजगार देता है। यहां औसत वेतन ₹4,39,000 प्रति वर्ष है।

चंडीगढ़

यह शहर आईटी, शिक्षा और सरकारी नौकरियों के लिए प्रमुख है। यह युवाओं के बीच एक लोकप्रिय स्थान है। औसत वेतन ₹5,52,485 प्रति वर्ष है।

सूरत

यह शहर हीरा और कपड़ा उद्योग के अलावा केमिकल फैक्ट्री, पेट्रोकेमिकल्स और निर्माण में भी ढेर सारे अवसर देता है। औसत वेतन 4,20,000 प्रति वर्ष है।

Heart Blockage के रात में दिखने वाले 5 संकेत

दुनियाभर में मशहूर है भारत की ये 7 खाने की चीजें

पाकिस्तान में बैन हैं ये 5 बॉलीवुड फिल्में

और स्टोरीज पढ़ें