भारत के 10 सबसे महंगे वकील: फीस जानकर हो जाएंगे हैरान

By Ashutosh Ojha

फाली एस नारिमन - ₹8 - ₹15 लाख

फाली एस नारिमन भारत के टॉप वकीलों और सबसे प्रसिद्ध और महंगे वकीलों में से एक हैं। वह किसी एक मामले में 8 से 15 लाख तक फीस चार्ज करते हैं।

गोपाल सुब्रमण्यम - ₹5.5 - ₹15 लाख

भारत के सबसे अमीर वकीलों में गोपाल सुब्रमण्यम का नाम आता है। 62 वर्षीय गोपाल सुब्रमण्यम की कोर्ट में मौजूदगी की कीमत रु. 5.5 से रु. 15 लाख के बीच है। 

पी. चिदंबरम - ₹5 - ₹10 लाख

पी. चिदंबरम एक प्रसिद्ध वकील और राजनीतिज्ञ हैं। एक वकील के रूप में, वह अदालत में अपनी उपस्थिति के लिए 5 से 10 लाख रुपये तक लेते हैं।

हरिश साल्वे - ₹6 - ₹15 लाख

हरिश साल्वे भारत के सबसे अमीर वकीलों में से हैं। वे 1 नवंबर 1999 से 3 नवंबर 2002 तक भारत के सॉलिसिटर जनरल रहे थे। प्रत्येक अदालती मामले के लिए उनकी वर्तमान उपस्थिति शुल्क रु. 6 से 15 लाख तक है।

अभिषेक मनु सिंहवी - ₹6 - ₹11 लाख

अभिषेक मनु सिंहवी एक ऐसा नाम है जिसे लगभग हर भारतीय ने सुना है। एक वकील होने के अलावा, वे एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ भी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वह कोर्ट में प्रत्येक सुनवाई के लिए 6 से 11 लाख रुपये के बीच फीस लेते हैं।

सी. आर्यमा सुंदरम - ₹5.5 - ₹16.5 लाख- सी. आर्यमा सुंदरम भी भारत के सबसे अमीर और सबसे महंगे वकीलों में से हैं। कोर्ट में उनकी उपस्थिति शुल्‍क 5.5 से 16.5 लाख के बीच है।

सलमान खुर्शीद – ₹5 लाख

सलमान खुर्शीद वर्तमान में वह एक राजनेता, वरिष्ठ अधिवक्ता, प्रतिष्ठित लेखक और कानून के प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं। अदालती मामलों में उपस्थित होने के लिए उनका शुल्‍क कम से कम ₹5 लाख रुपए है।

के. टी. एस. तुलसी – ₹5 लाख

के. टी. एस. तुलसी भारत के सबसे बेहतरीन क्रिमिनल लॉयर्स में से एक हैं। वह सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता और एक राजनेता हैं। उनकी कोर्ट में उपस्थित होने की फीस कम से कम ₹5 लाख रुपए होती है। 

सिद्धार्थ लूथरा – ₹5 लाख

सिद्धार्थ लूथरा भारत के प्रमुख वकीलों में से एक हैं। वह देश के सबसे प्रभावशाली वकीलों में से एक हैं। एक वरिष्ठ वकील के रूप में, किसी भी मामले में उनकी उपस्थिति का शुल्क लगभग ₹5 लाख रुपए है।

पिंकी आनंद

पिंकी आनंद वर्तमान में भारत की बेहतरीन वकीलों में से एक हैं। वह सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ अधिवक्ता हैं। वह भी सबसे ज्‍यादा फीस चार्ज करने वाली वकील हैं।

जानें सितंबर में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

Benefits Of Mango Pickle: आम का अचार खाने से होते हैं ये 5 फायदे

2030 तक गायब हो जाएंगे ये 7 शहर!

और स्टोरीज पढ़ें