दुनिया के 10 सबसे खतरनाक जानवर

By Ashutosh Ojha

मच्छर

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर एक छोटा सा मच्छर है। हर साल लाखों लोगों की मौत का कारण बनने वाले मच्छर कई तरह की जानलेवा बीमारियां फैलाते हैं।

बॉक्स जेलीफिश 

इंडो-पैसिफिक महासागर में पाया जाने वाला बॉक्स जेलीफिश बेहद जहरीला जीव है। इसके डंक से इंसान के दिल की धड़कन रुक सकती है, शरीर लकवाग्रस्त हो सकता है और कुछ ही मिनटों में मौत हो सकती है। 

साल्टवॉटर क्रोकोडाइल

दक्षिण-पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले साल्टवॉटर क्रोकोडाइल दुनिया के सबसे बड़े रेप्टाइल्स में से एक है। ये क्रोकोडाइल बेहद आक्रामक होते हैं और हर साल कई लोगों पर हमला करते हैं। 

अफ्रीकन हाथी

आमतौर पर शांत स्वभाव के होते हुए भी अफ्रीकन हाथी गुस्से में आने पर बेहद खतरनाक हो सकते हैं। हर साल सैकड़ों लोग हाथियों के हमले में मारे जाते हैं।

केप भैंसा

अफ्रीका में पाया जाने वाला केप भैंसा अपने अनिश्चित और आक्रामक व्यवहार के लिए जाना जाता है। ये भैंसे बेहद ताकतवर होते हैं और अफ्रीका में सबसे ज्यादा जानलेवा जानवरों में से एक हैं। 

जहरीला डार्ट फ्रॉग

दक्षिण अमेरिका में पाए जाने वाले जहरीले डार्ट फ्रॉग छोटे लेकिन बेहद जहरीले होते हैं। इनकी चमकीली त्वचा शिकारियों को चेतावनी देती है। इनकी त्वचा में पाया जाने वाला जहर इतना ताकतवर होता है कि एक ग्राम जहर से हजारों लोगों को मारा जा सकता है। 

फुगु मछली

ट्रॉपिकल और सबट्रॉपिकल समुद्रों में पाई जाने वाली फुगु मछली में टेट्रोडोटॉक्सिन नाम का जहर होता है, जो शरीर को लकवाग्रस्त कर सकता है और मौत का कारण बन सकता है। 

कोन सीप

गर्म समुद्रों में पाई जाने वाली कोन सीप दिखने में तो बहुत खूबसूरत होती है, लेकिन ये बेहद खतरनाक होती हैं। इनके पास एक हथियार जैसा दांत होता है, जिससे ये जहर निकालती हैं। 

गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग- कोलंबिया में पाया जाने वाला गोल्डन पॉइजन डार्ट फ्रॉग दुनिया का सबसे जहरीला जानवर है। इसके एक ग्राम जहर से लाखों लोगों को मारा जा सकता है। 

इनलैंड ताइपन

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला इनलैंड ताइपन दुनिया का सबसे जहरीला सांप है। इसके जहर से 45 मिनट में इंसान की मौत हो सकती है।

जानें सितंबर में घूमने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

Benefits Of Mango Pickle: आम का अचार खाने से होते हैं ये 5 फायदे

2030 तक गायब हो जाएंगे ये 7 शहर!

और स्टोरीज पढ़ें