भारत के 5 प्रसिद्ध महालक्ष्मी मंदिर, जिनके दर्शन मात्र से पूरी होती हैं मुरादें

By Ashutosh Ojha

मां लक्ष्मी को समर्पित

धन और समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित, भारत में अनेक प्रसिद्ध मंदिर हैं। इनमें से कुछ मंदिर अपनी भव्यता, इतिहास और चमत्कारों के लिए जाने जाते हैं। आइए जानते हैं...

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई

यह मंदिर मुंबई के बी. देसाई मार्ग पर स्थित है और यहां गर्भगृह में महालक्ष्मी, महाकाली और महासरस्वती - तीनों देवियों की प्रतिमाएं एक साथ स्थापित हैं। यह मंदिर अपनी भव्यता और चमत्कारों के लिए जाना जाता है।

महालक्ष्मी मंदिर, कोल्हापुर

यह मंदिर महाराष्ट्र के कोल्हापुर में स्थित है और यह देशभर में बहुत प्रसिद्ध है। यहां देवी महालक्ष्मी की 4 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह 7 हजार साल पुरानी है।

लक्ष्मीनारायण मंदिर, दिल्ली

यह मंदिर दिल्ली में स्थित है और इसे बिड़ला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यहां भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की प्रतिमाएं स्थापित हैं।

महालक्ष्मी मंदिर, इंदौर

यह मंदिर मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित है और इसे इंदौर के हृदयस्थल राजवाड़ा की शान माना जाता है। यह मंदिर अपनी भव्यता और आस्था का केंद्र होने के लिए जाना जाता है।

अष्टलक्ष्मी मंदिर, चेन्नई

यह मंदिर चेन्नई में स्थित है और यह मां लक्ष्मी के आठ स्वरूपों - आदि लक्ष्मी, धान्य लक्ष्मी, धैर्य लक्ष्मी, गजलक्ष्मी, विद्यालक्ष्मी, विजयालक्ष्मी, संतान लक्ष्मी और धन लक्ष्मी को समर्पित है। 

साल 2024 में भारत के टॉप 7 स्कूल

Hyundai Venue के दाम में ही खरीदें ये 5 बेहतरीन Cars

अनंत-राधिका की संगीत सेरेमनी में लगा बॉलीवुड सितारों का मेला

और स्टोरीज पढ़ें