खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

घर में चूहों का होना शुभ या अशुभ? जानें शास्त्र नियम

Auspicious & Inauspicious Sign of Rat: हिंदू धर्म में चूहों को शुभ माना जाता है। लेकिन कभी-कभी घर में चूहों का आना अशुभ भी होता है। शकुन शास्त्र में चूहों से जुड़े शुभ और अशुभ दोनों संकेतों के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं चूहों से जुड़े संकेतों के बारे में।
05:01 PM Mar 03, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Auspicious & Inauspicious Sign of Rat: घर में चूहों का दिखना आम बात है। आपने भी कहीं न कहीं किसी न किसी के घर में चूहे देखे ही होंगे। हिंदू धर्म में भी चूहों का बहुत महत्व है। इसे भगवान गणेश की सवारी माना जाता है। इसलिए लोगों का मानना है कि घर में चूहों का आना और रहना शुभ होता है, लेकिन क्या घर में चूहों का बिल होना भी शुभ होता है? अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि घर में चूहों का होना शुभ होता है या नहीं? इसके अलावा ये भी बताएंगे कि घरों में चूहों का बार-बार आना और घरों में उनका बिल बनाना क्या संकेत देता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- महिलाओं को गले में भगवान का लॉकेट पहनना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहता है शास्त्र नियम

घर में चूहों का आना देता है इस बात का संकेत

शकुन शास्त्र में हर चीज के शुभ और अशुभ दोनों के बारे में बताया गया है। शकुन शास्त्र के मुताबिक घर में चूहों का आना शुभ होता है। हिंदू धर्म में चूहों को गणेश जी की सवारी माना जाता है। अगर आपके घर में कभी-कभार चूहा दिखता है, तो वो शुभ संकेत होता है। इसका मतलब है कि आपको जल्द ही कोई अच्छी खबर मिलने वाली है।

लेकिन अगर घर में जगह-जगह चूहे अपना बिल बनाकर रहने लगे, तो ये शुभ नहीं होता है। शकुन शास्त्र के अनुसार घर में जगह-जगह चूहों का बिल देखने का मतलब होता है कि आपका कोई शत्रु आपके खिलाफ साजिश रच रहा है। ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत होती है। इसके अलावा घर में कभी-कभी दो से तीन चूहे दिखना तो आम बात है, लेकिन दिन प्रतिदिन चूहों की संख्या बढ़ती जा रही है तो इसे अशुभ माना जाता है। शकुन शास्त्र के अनुसार घर में चूहों की संख्या बढ़ने से सुख, शांति और समृद्धि चली जाती है और दरिद्रता बढ़ती है।

Advertisement

चूहों को मारने से क्या पाप लगता है?

शकुन शास्त्र के अनुसार रात में चूहों का आवाज करना या रोना भी अच्छा नहीं होता है। इसका अर्थ होता है कि जल्द ही आपके साथ कोई बड़ी अनहोनी होने वाली है। इसलिए आप कोई भी बड़ा कार्य करने से पहले सतर्क हो जाइए। हालांकि घर से चूहों को भगाने के लिए उन्हें कभी भी मारना नहीं चाहिए। इससे आपको पाप लग सकता है। चूहों को भगवान गणेश का स्वरूप भी माना जाता है। इसलिए इन्हें हानि पहुंचाने से आपको दोष लगता है। अगर आपके भी घर में चूहों की संख्या बढ़ गई है, तो ऐसे में आप उन्हें भगाने के लिए जगह-जगह फिटकरी रख दें। इससे वो भाग जाएंगे।

ये भी पढ़ें- शादी न होने की परेशानी से लेकर तरक्की तक, फोन पर ये वॉलपेपर लगाने से बदल जाएगी किस्मत

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Dharma Asthashakun shashtra
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement