खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

केवल नजरबट्टू या फैशन नहीं है कलाई पर बंधा काला धागा, जानिए ज्योतिषीय-आध्यात्मिक महत्व

Kala Dhaga ke Fayde: कलाई पर काला धागा बांधने का सदियों पहले का रिवाज आज के मॉडर्न जमाने में एक फैशन बन चुका है। कलाई और पांव में काला बांधना अन्धविश्वास नहीं है और न ही केवल नजरबट्टू या स्टाइल स्टेटमेंट। आइए जानते हैं, काला धागा बांधने के आध्यात्मिक और ज्योतिषीय लाभ, जिसे बहुत कम लोग जानते हैं।
09:57 AM May 29, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Kala Dhaga ke Fayde: बुरी नजर से बचाने और बला टालने के लिए कलाई और पांव में काला बांधने की परंपरा कब से यह कह पाना कठिन है। प्राचीन काल की यह परंपरा बदलते समय के साथ एक स्टाइल स्टेटमेंट भी बन चुका है। लेकिन यह केवल नजरबट्टू या स्टाइल स्टेटमेंट भर नहीं है, बल्कि काला धागा कई आध्यात्मिक और ज्योतिषीय लाभ भी पहुंचाता है। आइए जानते हैं, काला धागा बांधने के फायदे।

Advertisement

काला धागा पहनने के फायदे

सौभाग्य और समृद्धि

भारत में सदियों से काले धागे को नकारात्मक ऊर्जा हटाने और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने वाला माना गया है। लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि इसे भाग्य और धन से भी जुड़ा माना जाता है। जो लोग बेहतर संभावनाओं की तलाश कर रहे हैं, लेकिन चाहत पूरी नहीं हो रही है, वे लोग इसे अपनी कलाई पर पहनकर समृद्धि का द्वार खोल सकते हैं।

'सेफ्टी शील्ड' है काला धागा

ऐसे समाज में जहां तनाव और नकारात्मकता प्रचुर मात्रा में है, अपनी सेफ्टी के लिए उपाय ढूंढना जरूरी है। मान्यता है कि काला धागा एक 'सेफ्टी शील्ड' के रूप में काम करता है और बुरी शक्तियों और नेगेटिव ऊर्जाओं को दूर रखता है। इसे अपनी कलाई पर पहनने के बाद आंतरिक शुभता भी बढ़ती है।

आध्यात्मिक रुझान में बढ़ोतरी

अनेक आध्यात्मिक गुरु और साधू अपनी हाथों में काला धागा बांधते हैं। वे मानते हैं कि काला धागा पहनने से व्यक्ति के आध्यात्मिक संबंध में सुधार होता है। इससे अंतर्ज्ञान और जागरूकता बढ़ती है और चेतना की उच्च अवस्था तक पहुंचने में मदद मिलती है।

Advertisement

फोकस और मानसिक स्पष्टता

आज की तेज रफ्तार और भागम-भाग जिंदगी में फोकस बनाए रखना बहुत कठिन है। माना जाता है कि काले धागे में ऐसे गुण होते हैं जो ध्यान केंद्रित करने और सोच में स्पष्टता को बढ़ावा देते हैं। इसे अपनी कलाई पर पहनने से ध्यान केंद्रित करने और एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती है।

ब्रह्मांडीय ऊर्जा से जुड़ाव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हम ब्रह्मांड का एक हिस्सा हैं और ब्रह्मांडीय ऊर्जा और ग्रहों की चाल हमें प्रभावित करती है। इस शास्त्र के मुताबिक, कलाई के चारों ओर काला धागा पहनने से ब्रह्मांड के अंतर्निहित चक्रों के साथ सामंजस्य बनाने और इन ब्रह्मांडीय ऊर्जाओं के साथ खुद जोड़ने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: विवाह में देरी के लिए जिम्मेदार हैं ये ग्रह, कुंडली के 2 भाव दोष से पड़ता है खास असर

ये भी पढ़ें: कन्या राशि के लिए 5 बेस्ट करियर ऑप्शन, जिसमें दे सकते हैं सर्वश्रेष्ठ योगदान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित हैं और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
Astro UpayKala Dhagaकाला धागा
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement