whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कुंडली में चंद्र-मंगल किनके लिए खतरनाक? संभलकर रहें 6 राशियों के लोग

Chandr Mangal Yog: जब किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्र -मंगल योग का निर्माण होता है, तो इससे उसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं चंद्र-मंगल योग क्या होता है और इससे किन राशियों के लोगों को फायदा और नुकसान हो सकता है?  
05:13 PM May 03, 2024 IST | Nidhi Jain
कुंडली में चंद्र मंगल किनके लिए खतरनाक  संभलकर रहें 6 राशियों के लोग

Chandr Mangal Yog: हिंदू धर्म के लोगों के लिए कुंडली का विशेष महत्व होता है। शादी करने से पहले लड़के-लड़कियों की कुंडली ही देखी जाती है। अगर लड़के-लड़कियों की कुंडलियों में गुण मिल जाते हैं, तभी उनका विवाह किया जाता है। हालांकि कुंडली में कुछ ऐसे योग भी होते हैं, जिनसे व्यक्ति को शुभ और अशुभ फलों की प्राप्ति होती है। आज हम आपको चंद्र-मंगल योग से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Budh Shukra Yuti 2024: ग्रहों के राजकुमार और दैत्य गुरु एक साथ करेंगे युति, इन राशियों को मिलेगी सभी कष्टों से मुक्ति

चंद्र-मंगल क्या होता है?

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कर्क राशि का स्वामी यानी चंद्र ग्रह और वृश्चिक राशि का स्वामी यानी मंगल ग्रह जब किसी व्यक्ति की कुंडली में एक साथ एक ही घर में होते हैं, तो इससे चंद्र-मंगल योग का निर्माण होता है। जब भी किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्र-मंगल योग बनता है, तो इससे उन्हें शुभ और अशुभ दोनों फलों का सामना करना पड़ता है।

किन राशियों के लिए चंद्र-मंगल योग शुभ होता है?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों का जन्म कर्क राशि, मेष राशि, तुला राशि, मकर राशि, वृश्चिक राशि या मीन राशि में होता है, तो इससे उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

अगर इन राशियों की कुंडली के 5वें और 10वें घर में चंद्र-मंगल योग बनता है, तो इससे भी उन्हें फायदा होता है। उन्हें समाज में मान-सम्मान तो मिलता ही है। साथ ही धन के भी योग बनने लगते हैं। इसके अलावा व्यापार में भी सफलता मिलती है।

किन राशियों के लिए ये योग अशुभ होता है?

कर्क राशि, तुला राशि,मेष राशि, वृश्चिक राशि, मीन राशि या मकर राशियों के लोगों के अलावा जिन 6 राशियों की कुंडली में चंद्र-मंगल योग बनता है, उनके जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। उन्हें धन हानि भी हो सकती है।

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि अगर किसी व्यक्ति का जन्म ही चंद्र-मंगल योग में होता है, तो वह काफी गुस्से वाले होते हैं। ये लोग किसी को भी धोखा देने से पहले एक बार भी सोचते नहीं है।

यह भी पढ़ें- शनिदेव इन 5 राशियों पर 180 दिन तक रहेंगे प्रसन्न, जाग जाएगा सोया हुआ भाग्य!

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो