whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या आपके हाथों में भी है चंद्र-शनि रेखा, ऐसे व्यक्ति अपने दम पर हासिल करते हैं धन और प्रतिष्ठा

Chandra Shani Rekha: हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, कुछ व्यक्तियों की हाथों की खास रेखाएं उन्हें विलक्षण बना देती हैं। चंद्र-शनि रेखा भी एक ऐसी ही रेखा है। आइए जानते हैं, इस रेखा वाले व्यक्ति कैसे होते हैं और इस रेखा का जीवन पर क्या शुभ असर होता है?
01:01 PM Jun 17, 2024 IST | Shyam Nandan
क्या आपके हाथों में भी है चंद्र शनि रेखा  ऐसे व्यक्ति अपने दम पर हासिल करते हैं धन और प्रतिष्ठा

Chandra Shani Rekha: हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हर व्यक्ति के हाथ और हथेली अलग-अलग होते हैं, इसलिए उनका भाग्य भी उसके अनुसार ही साथ देता है। कुछ लोगों के हाथ बहुत विलक्षण होते हैं, जिसका असर उनके व्यवहार, विचार और काम पर स्पष्ट रूप से दिखता है। आइए जानते हैं, हथेली की एक विशेष रेखा के बारे में जो बहुत दुर्लभ होता है। इसे चंद्र-शनि रेखा कहते हैं। हस्तरेखा एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसे व्यक्ति (जातक) बेहद लकी होते हैं और जीवन में खूब धन और नाम कमाते हैं और दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाते हैं। आइए जानते हैं, चंद्र-शनि रेखा हथेली में कहां होती है और इसके शुभ प्रभाव से जीवन में क्या-क्या हासिल होते हैं?

हथेली पर कहां होती है चंद्र-शनि रेखा?

चंद्र-शनि रेखा एक असामान्य रेखा है, जो हर किसी के हाथ में नहीं होता था। हथेली के चंद्र पर्वत से जब कोई रेखा ऊपर उठती हुई शनि पर्वत तक पहुंचती है, तो इसे चंद्र-शनि रेखा कहते हैं। इस रेखा से हाथ की दो मुख्य पर्वतों के आपस में जुड़ने यानी योग को 'चंद्र-शनि महायोग' भी कहा जाता है। बता दें, अंगूठे की उल्टी दिशा वाले हथेली के निचले भाग को चंद्र पर्वत कहते हैं। वहीं, हाथ की सबसे लंबी उंगली यानी ज्येष्ठा के नीचे का क्षेत्र शनि पर्वत का स्थान होता है। इसे नीचे दिए गए चित्र से समझ सकते हैं।

Shani-Chandra-Rekha

चंद्र-शनि रेखा का जीवन पर असर

हस्तरेखा एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह रेखा लाखों-करोड़ों व्यक्तियों में से किसी-किसी की हथेली पर होता है। ऐसे व्यक्ति युग का निर्माण करते हैं। ज्योतिषियों के मुताबिक चंद्रमा मन के स्वामी हैं और वहीं शनि कर्म के देवता हैं। एक शुभ चंद्र पर्वत व्यक्ति को विचारवान, चिंतनशील, धीर और गंभीर बनाता है। वहीं, एक मजबूत शनि पर्वत कर्मयोगी और जुझारू व्यक्तित्व की निशानी होती है। ऐसे व्यक्ति हर काम को अपने बलबूते, सोच-विचार कर एक अच्छी कार्ययोजना के आधार पर करते हैं, जो अक्सर सफल होता है। अपने काम और लक्ष्य प्राप्ति के लिए इनको किसी की मदद जरूरत नहीं होती है।

चंद्र-शनि रेखा से मिलने वाले फल

हस्तरेखा एक्सपर्ट्स के अनुसार, चंद्र-शनि रेखा से जातकों को जीवन में बेहद शुभ और विलक्षण फल प्राप्त होते हैं:

  • ऐसे जातकों की स्मरण शक्ति बहुत मजबूत होती है। वे मुश्किल से मुश्किल विषयों को आसानी से समझ लेते हैं और जल्दी भूलते नहीं हैं।
  • ये काम करने में न केवल मेहनती होते बल्कि जुनूनी भी होते हैं। बिना लक्ष्य हासिल किए ये रुकते नहीं हैं, चाहे श्रम, समय और धन जितना भी लग जाए।
  • इनकी प्रवृत्ति धन और प्रतिष्ठा हासिल करने की होती है। ये धन की आमद के नए-नए स्रोत की खोज कर लेने में माहिर होते है, इसलिए आर्थिक रूप से बहुत सफल होते हैं।
  • इनकी आयु बहुत लंबी होती है, इसलिए ऐसे व्यक्ति अपने कर्मों और प्राप्त परिणामों के बल पर अक्सर कोई बड़ा संस्थागत काम कर जाते हैं, जो उनकी मृत्यु के बाद भी पीढ़ी-दर-पीढ़ी कायम रहती है।
  • चंद्र-शनि रेखा वाले व्यक्तियों में एक बहुत बड़ा अवगुण भी होता, वो है इनका ईर्ष्यालु होना। ये किसी को अपने आगे बढ़ता नहीं देख सकते हैं। लेकिन यह अवगुण भी इनके लिए तब गुण बन जाता है, जब वे इसे बतौर कम्पीटीशन लेते हैं।

ये भी पढ़ें: हाथ की इन रेखाओं से मिलते हैं अवैध संबंध के संकेत, क्या कहता है हस्तरेखा विज्ञान

ये भी पढ़ें: लाल किताब के 3 उपाय से बढ़ते खर्च पर लगेगी लगाम, टिकने लगेगा हाथ में पैसा

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो