whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Dussehra 2023 Maha Upay: रावण दहन की राख से कर लें बस 1 काम, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी

Dussehra 2023 Maha Upay: दशहरा इस साल यानी 2023 में 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन एक उपाय करने से धन लाभ की मान्यता है।
12:15 PM Oct 21, 2023 IST | Dipesh Thakur
dussehra 2023 maha upay  रावण दहन की राख से कर लें बस 1 काम  कभी खाली नहीं होगी तिजोरी
Dussehra 2023 Maha Upay

Dussehra 2023 Maha Upay:आज देशभर में दशहरा (Dussehra) यानी विजयादशमी (Vijayadashami) का पावन पर्व मनाया जा है। इस साल दशहरा का पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। कहते हैं कि राम ने इसी दिन रावण का वध किया था तथा देवी दुर्गा ने नौ रात्रि एवं दस दिन के युद्ध के उपरांत महिषासुर पर विजय प्राप्त की थी। विजयादशमी को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक के रुप में माना जाता है।

मान्यता के मुताबिक आश्विन मास के शुक्ल पक्ष के दिन ही भगवान राम ने दस सिर वाले रावण का वध किया था। मान्यता है कि तभी से दशहरा के दिन दस सिरों वाले रावण के पुतले का दहन किया जाता है। दशहरे पर्व जीवन में खुशहाली लेकर आता है। घर में बरकत के रास्ते खोलता है। घर की आर्थिक स्थिति को मजबूती के लिए उपाय लेकर आता है। दशहरे के पवन अवसर पर जीवन को खुशहाल बनाने के लिए आप उपाय भी कर सकते हैं। कई उपाय और टोटके (Dussehre ke Totke) बहुत ही सरल हैं। उन्हीं में से एक रावण दहन की राख है।

करोड़पति बना देगी चुटकी भर राख

रावण दहन की राख से इनसान खुशियां पा सकता है। धनवान बन सकता है। बस आपको करना ये होगा कि रावण दहन के दूसरे दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठें। स्नान आदि से निवृत्त होकर जहां कहीं घर के आस-पास पूरे विधि-विधान और मंत्रोच्चारण के साथ रावण दहन किया गया हो, वहां से रावण की थोड़ी-सी राख ले आएं। किसी कागज में रखकर इसे तिजोरी में रख दें।

यह दशहरे का अचूक उपाय है, जो कभी खाली नहीं जाता। इस उपाय से घर में व्याप्त हर तरह की निगेटिव एनर्जी से छुटकारा मिलेगा। जीवन में खुशहाली लौट आएगी। धन में बरकत होती है। तिजोरी कभी खाली नहीं रहेगी। घर में बुरी शक्तियों का प्रवेश वर्जित होगा।

यह भी पढ़ें: दशहरा के दिन जरूर कर लें 1 पेड़ की पूजा, घर में बरसेगा सोना! होगी दिन-रात तरक्की

चल पड़ेगा व्यापार

कारोबार में लगातार घाटा हो रहा हो तो दशहरे के दिन एक नारियल सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिष्ठान्न के साथ आस-पास के किसी भी राम मंदिर में चढ़ा दें। तत्काल ही व्यापार चल निकलेगा।

कभी खाली नहीं होगी तिजोरी

श्रीगणेश और धन की देवी महालक्ष्मी का पूजन करें। पूजन में एक नारियल रखें। पूजा के बाद उस नारियल को तिजोरी में रख दें। रात के समय इस नारियल को निकालकर किसी राम मंदिर में अर्पित कर दें। भगवान श्रीराम से निर्धनता दूर करने की प्रार्थना करें।

मां दुर्गा के चरण लाल रंग के रुमाल से पोंछे

दशहरे के द‌िन लाल रंग के नए कपड़े या रुमाल से मां दुर्गा के चरणों को पोंछ कर इन्‍हें त‌िजोरी या अलमारी में रख दें। इससे घर में बरकत बनी रहती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं। न्यूज 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

(https://lsu79.org/)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो