खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत? यहां जानिए शास्त्रीय नियम

Fasting Rule: हिंदू धर्म में पर्व-त्योहार आते रहते हैं। लोग पर्व-त्योहार में व्रत और उपवास भी रखते हैं। लेकिन उपवास के दौरान लोगों के मन में ये सवाल जरूर आता है कि क्या व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं। तो आइए जानते हैं क्या सही है क्या गलत!
04:57 PM Sep 17, 2023 IST | Raghvendra Tiwari
Advertisement

Fasting Rule: सनातन धर्म में व्रत-त्योहारों का बहुत ही अधिक महत्व होता है। साल के हर माह में कोई न कोई पर्व-त्योहार जरूर आते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मान्यताओं के अनुसार, व्रत-त्योहार में पूजा-पाठ और उपवास करने का विशेष महत्व होता है। लेकिन क्या आपको पता है व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाने चाहिए या नहीं, अगर नहीं तो आइए विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

व्रत-उपवास करते समय कई तरह के बातों का ध्यान रखना पड़ता है, लेकिन इसके बावजूद भी व्यक्ति कुछ न कुछ गलतियां जरूर कर बैठता है। आज इस खबर में ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। जी हा आज हम बात करने वाले हैं, व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं? व्रत के दौरान पवित्रता का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, लेकिन पति-पत्नी हमेशा इस बात को लेकर सोचते रहते हैं कि क्या व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बना सकते हैं या नहीं। तो आज इस खबर में जानेंगे कि उपवास के दौरान दंपति शारीरिक संबंध बनाना उचित है या अनुचित? आइए जानते हैं।

जानें धार्मिक कारण

धार्मिक मान्यताओं में शारीरिक संबंध को लेकर कुछ विशेष बातें बताई गई है। मान्यताओं के अनुसार, हिंदू धर्म में व्रत के दौरान दंपति को दूसरे के साथ शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। इसके साथ ही इन सब बातों के बारे में ख्याल तक नहीं आने देना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जो महिलाएं व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाती है, तो उसका शरीर अपवित्र हो जाता है। इसके साथ ही उसे व्रत का कोई भी फल नहीं मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि व्रत के दौरान शुद्धता का पूर्ण रूप से ध्यान रखना चाहिए।

जानें वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिक भी व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से मना करते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि जो लोग व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाते हैं उनका शरीर कमजोर हो जाता है। साथ ही शरीर की सारी ताकत चली जाती है, इसलिए वैज्ञानिक व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से साफ मना करते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें- Chanakya Niti: ऐसी स्त्रियां होती हैं बेहद भाग्यशाली, जानें किन बातों से होती है पहचान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Tags :
Astrologyfasting rules
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement