whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हाथ की 'कनक रेखा' क्या है? जो बनाती है लव मैरिज के योग, देती है अपार धन और सफलता

Hast Rekha Shastra: हस्तरेखा शास्त्र में सूर्य रेखा के साथ कनक रेखा को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, जो व्यक्तित्व विकास, सफलता और समृद्धि के लिए बहुत जरूरी रेखा है। कहते हैं, जिनके हाथ में सूर्य रेखा के साथ कनक रेखा भी होती है, वे फर्श से अर्श पर पहुंच जाते हैं। आइए जानते हैं, क्या है कनक रेखा और यह कहां होती है?
01:51 PM May 17, 2024 IST | Shyam Nandan
हाथ की  कनक रेखा  क्या है  जो बनाती है लव मैरिज के योग  देती है अपार धन और सफलता
कनक रेखा को अंग्रेजी में गोल्डन लाइन कहा गया है।

Hast Rekha Shastra: हस्तरेखा शास्त्र में जीवन के सारे रहस्य, सुख-दुःख, स्वास्थ्य, धन-ऐश्वर्य, सफलता आदि हथेली की रेखाओं और चिह्नों में छिपे होते हैं। कनक रेखा भी ऐसी ही एक खास रेखा है, जो सफलता, प्रतिष्ठा और समृद्धि के लिए उत्तरदायी माना गया है। हाथ की इस रेखा को अंगुष्ठिका रेखा भी कहते है। आइए जानते हैं, सूर्य रेखा और कनक रेखा से जुड़ी कुछ खास बातें और इन रेखाओं का जीवन पर असर।

हथेली में यहां होती है सूर्य रेखा

हथेली में सूर्य रेखा, जिसे अंग्रेजी में अपोलो लाइन (Apollo Line) कहते हैं, अनामिका उंगली के नीचे से शुरू होती है और हृदय रेखा तक जाती है। अनामिका के नीचे उभरे भाग को सूर्य पर्वत कहते हैं। इस रेखा से व्यक्तित्व, सफलता, धन, प्रसिद्धि, और स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिलती है।

कनक रेखा क्या है?

Kanak-Rekha.jpg

कभी-कभी किसी की हथेली पर दो-दो सूर्य रेखाएं बन जाती है। इसे सूर्य की सहायक रेखा भी कहते हैं, जो मुख्य रेखा के दाएं या बाएं हो सकती है। यह सूर्य की शक्ति, क्षमता और प्रभाव को बहुत अधिक बढ़ा देता है। कभी-कभी यह रेखा चंद्र पर्वत से निकलकर सूर्य पर्वत तक जाती है, जो यह बेहद शुभ मानी गई है। मान्यता है कि यह अपार धन, समृद्धि और विख्यात होने का संकेत देता है। हस्तरेखा शास्त्र में इसको 'कनक रेखा' कहा गया है।

सूर्य रेखा की यह सहायक रेखा सामान्य तौर पर ऊपर की ओर बुध पर्वत की दिशा में जाती है और कभी-कभी मस्तिष्क रेखा या हृदय रेखा को छूती हुई चंद्र पर्वत तक भी पहुंच सकती है। यह रेखा जितनी लंबी और गहरी होती, जीवन में सूर्य ग्रह का प्रभाव उतना अधिक मजबूत और प्रभावशाली होता है।

कनक रेखा के फायदे

कनक का अर्थ होता है, सोना। कहते हैं, जिस हथेली में कनक रेखा होती है, उसके यहां सोना बरसता है। यह रेखा किसी व्यक्ति की उच्च महत्वाकांक्षा, आत्म-शक्ति और नेतृत्व क्षमता को एक खास ऊंचाई देता है। व्यक्ति जिस भी क्षेत्र में होता है, उसमें वह काफी नाम, सफलता और अपार धन अर्जित करता है। उसकी प्रसिद्धि पूरी दुनिया में फैल सकती है, जो मृत्योपरांत भी युगों-युगों तक बनी रह सकती है।

लव मैरिज में हेल्प करती है कनक रेखा

हस्तशास्त्र में कनक रेखा को काफी विशिष्ट माना गया है। मान्यता है कि स्पष्ट और गहरी कनक रेखा जीवन में जबरदस्त सफलता, समृद्धि और सम्मान दिलाती है। वहीं, जब यह रेखा लंबी होती है, तो यह अपार धन और प्रसिद्धि देने में सहायक होती है। जबकि, मस्तिष्क रेखा को छूती हुई कनक रेखा जहां कलात्मक प्रतिभा और रचनात्मकता का संकेत देती है, तो वहीं जब यह हृदय रेखा को छूती है, तो कहते हैं कि यह लव मैरिज के योग बनाती है और प्रेम विवाह करने में सफलता मिलती है।

ये भी पढ़ें: Shadi ke Upay: विवाह में देरी, तय रिश्ते टूटने जैसी शादी की अड़चनें दूर करने के 4 उपाय

ये भी पढ़ें: Ghode ki Naal ke Fayde: घोड़े की नाल से जुड़े 5 वास्तु टिप्स बनाएंगे धनवान

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो