whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Hindu New Year: 30 वर्षों बाद बन रहा है 3 शुभ योग, इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत!

Hindu New Year 2024: इस बार 9 अप्रैल 2024 को नव वर्ष यानी विक्रम संवत 2081 (Vikram Samvat) की शुरुआत हो रही है। इस दौरान 30 वर्षों बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है। ऐसे में कुछ राशियों के लोगों का भागोदय भी होने वाला है। आइए उन राशियों के बारे में जानते हैं।
03:10 PM Apr 01, 2024 IST | Simran Singh
hindu new year  30 वर्षों बाद बन रहा है 3 शुभ योग  इन 3 राशियों की चमकेगी किस्मत
हिंदू नववर्ष 2024

Hindu New Year 2024: हिंदू पंचांग के मुताबिक नव वर्ष की शुरुआत चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है। हालांकि, अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक 01 जनवरी से नए साल की शुरुआत होती है। ज्योतिष के अनुसार नया हिंदू वर्ष चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि से शुरू होगा, जो इस बार 9 अप्रैल 2024 को है। इस बार नव वर्ष यानी विक्रम संवत 2081 (Vikram Samvat Date) की शुरुआत बेहद खास मानी जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि 30 वर्षों बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस दौरान 1 या 2 नहीं बल्कि एक साथ 3 शुभ योग बन रहे हैं।

ज्योतिष के मुताबिक कई सालों बाद विक्रम संवत 2081 (Hindu New Year) की शुरुआत पर 3 शुभ योग बन रहे हैं। साथ ही साल का पहला रेवती और अश्विनी नक्षत्र भी संयोग का बन रहा है। इस दिन अमृत सिद्धि योग, सिद्धि योग और शश राजयोग का निर्माण हो रहा है। 9 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 32 मिनट से अमृत सिद्धि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग की शुरुआत होगी। इस बार राजा मंगल और मंत्री शनि देव रहेंगे। 3 खास योग के बनने से कुछ राशि के लोगों की किस्मत चमकने वाली है, आइए उन 3 राशियों के बारे में जानते हैं जिनका भाग्य चमकने वाला है?

1. मेष राशि

मेष राशि के लोगों को नव वर्ष पर दुर्लभ संयोग बनने से धन प्राप्ति के नए अवसर मिलेंगे। आपके जीवन में कई खुशियों का आगमन होने वाला है। रुके काम पूरे होने के साथ आपके लिए नए अवसर लेकर आने वाले हैं। व्यापारियों को व्यापार में और नौकरीपेशा लोगों को नौकरी में सफलता के नए अवसर मिलेंगे। 3 राजयोग बनने से जीवन में आ रहीं बाधाएं दूर हो जाएंगी।

2. वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोगों के लिए आने वाला दिन नए सौगात के साथ रहेगा। करियर में तरक्की के लिए नए अवसर मिलेंगे। कामकाज में आपको धन की प्राप्ति हो सकेगी। परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। लोगों के बीच आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आप तनाव से मुक्ति पा सकेंगे और कार्यों में आपको तरक्की मिलेगी।

3. मकर राशि

मकर राशि के लोगों के लिए हिंदू नववर्ष बहुत शुभ रहेगा। परिवार के सदस्यों के बीच खुशी का माहौल रहेगा। आपके घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है। बच्चों के साथ आपका अच्छा समय बितेगा। धन की प्राप्ति होगी और व्यापार में आपको तरक्की मिलेगी।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है और केवल जानकारी के लिए दी जा रही है। News24  इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय पर सलाह लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो