चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

June 2024 Gochar: 1 जून से ग्रहों का राशि परिवर्तन शुरू, 6 ग्रह अपनी चाल से मचाएंगे धमाल

June 2024 Gochar: जून 2024 में 4 प्रमुख ग्रह अपना राशि परिवर्तन करने वाले हैं, वहीं एक ग्रह अपनी चाल बदलकर वक्री हो जाएंगे। ग्रहों के आपसी संयोग और युतियों से अनेक योगों और राजयोगों का निर्माण होगा, जिसका देश-दुनिया सहित सभी 12 राशियों पर गहरा असर पड़ेगा। आइए जानते हैं, जून में कौन-से ग्रह राशि परिवर्तन करने वाले हैं।
09:15 AM May 25, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

June 2024 Gochar: मई 2024 की तरह जून का महीना भी ग्रहों के राशि परिवर्तन और गोचर से उथल-पुथल से भरा रहने वाला है. ग्रहों का राशि परिवर्तन 1 जून से ही शुरू हो जाएगा और इस महीने कुल 5 मुख्य ग्रह अपने राशि परिवर्तन से राशियों में धमाल मचाएंगे. वैदिक ज्योतिष के गणितीय गणना के अनुसार, ग्रह एक निश्चित अंतराल पर राशियों और नक्षत्रों में गोचर करते हैं. आइए जानते हैं कि जून 2024 कौन-से ग्रह किन तिथियों राशि परिवर्तन कर रहे हैं?

Advertisement

मंगल (Mars)

साहस, शारीरिक बल, जमीन-जायदाद और अचल संपत्ति के कारक ग्रह भूमिपुत्र मंगल 1 जून को दोपहर बाद 3 बजकर 51 मिनट पर मीन राशि से निकल कर अपनी राशि मेष में प्रवेश करेंगे. ग्रह सेनापति स्वराशि मेष में 12 जुलाई, 2024 तक रहेंगे.

शुक्र (Venus)

जून में राशि परिवर्तन करने वाले दूसरे प्रमुख ग्रह हैं शुक्र, जो 12 जून की शाम 6 बजकर 37 मिनट पर अपनी राशि वृषभ से गोचर बुध की राशि मिथुन में विराजेंगे. भोग-विलास, प्रेम, ऐश्वर्य और सौंदर्य के स्वामी शुक्र अपने मित्र बुध की राशि में 7 जुलाई तक विराजमान रहेंगे.

बुध (Mercury)

वाणिज्य-व्यापार, बुद्धि और वाणी के स्वामी ग्रह बुध 14 जून की रात 11 बजकर 9 मिनट पर वृषभ राशि के निकल कर अपनी राशि मिथुन में गोचर करेंगे. यहां वे 29 जून तक विराजमान रहने के बाद फिर अपना राशि परिवर्तन कर कर्क राशि में चले जाएंगे.

Advertisement

सूर्य (Sun)

ग्रहों के राजा सूर्य, जो आत्मा, व्यक्तित्व, आरोग्यता और नेतृत्व के कारक ग्रह हैं. वे 15 जून की देर रात 12 बजकर 37 मिनट पर शुक्र की राशि वृषभ से निकल कर बुध की राशि मिथुन में प्रवेश करेंगे. इस राशि में सूर्य के प्रवेश को ‘मिथुन संक्रांति’ कहते हैं. यहां वे 16 जुलाई तक गोचर करेंगे.

बदलेगी शनि की चाल

जून महीने के अंत में 29 तारीख को शनिदेव अपनी चाल बदलेंगे. कर्मफल के दाता और न्याय के स्वामी शनि अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ में रहते हुए वक्री हो जाएंगे। वे कुल 139 दिनों तक वक्री अवस्था में रहेंगे.

यूरेनस (Uranus)

यूरेनस ग्रह, हालांकि इनका वैदिक ज्योतिष में कोई स्थान नहीं है, लेकिन ये पाश्चात्य ज्योतिष में काफी महत्व रखते हैं, 1 जून को मेष राशि से गोचर कर वृषभ में प्रविष्ट होंगे.

ये भी पढ़ें: कर्क राशि के लिए 4 बेस्ट करियर ऑप्शन, जिसे अपनाकर वे रह सकते हैं संतुष्ट, दे सकते हैं बेस्ट कंट्रीब्यूशन

ये भी पढ़ें: कौन-सा रंग है किस ग्रह से संबंधित? जानें महत्व और जीवन पर इसका प्रभाव

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Advertisement
Tags :
grah gocharGrah Gochar 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement