whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ज्येष्ठ माह में राशि अनुसार करें ये खास उपाय, मिलेगा शुभ फल

Jyeshta Month Upay 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह का महत्व बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण है। मान्यता है कि ज्येष्ठ माह में राशि अनुसार, उपाय करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि किस राशि को कौन से उपाय करने चाहिए।
10:20 AM May 24, 2024 IST | Raghvendra Tiwari
ज्येष्ठ माह में राशि अनुसार करें ये खास उपाय  मिलेगा शुभ फल

Jyeshta Month Upay 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ज्येष्ठ माह का विशेष महत्व है। ज्येष्ठ माह का महीना हनुमान जी, भगवान विष्णु और श्री राम जी की पूजा की जाती है। ज्योतिषियों के अनुसार, ज्येष्ठ माह में लोग अपनी राशि अनुसार उपाय करके शुभ फल की प्राप्ति कर सकते हैं। मान्यता है कि जो लोग राशि अनुसार, ज्येष्ठ माह में उपाय करते हैं उनके धन में वृद्धि होने लगती है। साथ ही कभी भी आर्थिक तंगी नहीं होती है। तो आज इस खबर में किस राशि को क्या उपाय करना है इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

मेष राशि

ज्योतिषियों के अनुसार, ज्येष्ठ माह की शुरुआत आज यानी शुक्रवार से हो गई है। मेष राशि वाले लोगों को लाल कपड़े में मुट्ठी भर अलसी और हल्दी बांधकर धन की तिजोरी में रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से कभी भी धन की समस्या नहीं होती है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले लोगों को ज्येष्ठ माह में शंखपुष्पी के पौधे की जड़ पर केसर का तिलक लगाकर गंगाजल से धोएं। शंखपुष्पी पौधे की जड़ धन-संग्रह के स्थान पर रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन में दोगुनी वृद्धि होती है।

मिथुन राशि

ज्योतिषियों के अनुसार, मिथुन राशि वाले लोग ज्येष्ठ माह में लोगों को गन्ने के रस को पानी में मिलाएं और उसे पीपल के पेड़ की जड़ में अर्पित करें। साथ ही जल में कच्चा दूध भी अर्पित करें। मान्यता है कि ऐसा करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है। साथ ही बुद्धि में भी वृद्धि होती है।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले लोग ज्येष्ठ माह में घर में सत्यानारायण भगवान की कथा करवा सकते हैं। मान्यता है कि सत्यनारायण भगवान की पूजा करने से घर परिवार में खुशहाली आती हैं। साथ ही परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

सिंह राशि

मान्यता है कि सिंह राशि वाले लोगों को ज्येष्ठ माह में जल में केसर मिलाकर धन की देवी मां लक्ष्मी का अभिषेक करना चाहिए। मान्यता है कि माता लक्ष्मी का अभिषेक करने से नकारात्मक चीजों से दूर हो जाती हैं।

कन्या राशि

कन्या राशि वाले लोगों को इस माह में स्नान करने वाले पानी में इलायची डालकर नहाना चाहिए। मान्यता है कि  ऐसा करने से कर्ज समस्या से मुक्ति मिलती है।

तुला राशि

ज्योतिषियों के अनुसार, तुला राशि वाले लोग ज्येष्ठ माह में माता लक्ष्मी को खीर का प्रसाद अर्पित करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से कार्यक्षेत्र में विस्तार होता है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाले लोग ज्येष्ठ माह के रात्रि में माता लक्ष्मी चालीसा या विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से धन और यश की प्राप्ति होती है।

धनु राशि

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ज्येष्ठ माह में धनु राशि वाले लोगों को कच्चे सूत को हल्दी में लपेटकर वट वृक्ष में बांधना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।

मकर राशि

ज्योतिषियों के अनुसार, ज्येष्ठ माह में मकर राशि वाले लोग ग्रह दोष से मुक्ति पाने के लिए छाता, खड़ाऊ, लोहा और उड़द की दाल का दान करना चाहिए। इसके साथ ही काले कुत्ते को रोटी भी खिलाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से शनि की महादशा से बचा जा सकता है।

कुंभ राशि

ज्योतिषियों के अनुसार, ज्येष्ठ माह में कुंभ राशि वाले लोग स्नान के पानी में काले तिल डालकर नहाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक, शारीरिक और मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलती हैं।

मीन राशि

ज्येष्ठ माह में मीन राशि वाले लोग राहगीरों को आम का फल दान करना चाहिए। साथ ही ठंडा जल भी पिलाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में खुशहाली बनी रहती हैं। जीवन में सकारात्मक विचार आते हैं। साथ ही वास्तु दोष से भी मुक्ति मिलती हैं।

यह भी पढ़ें- आज से शुरू हुआ ज्येष्ठ माह, भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए करें ये काम

यह भी पढ़ें- आज है नारद जयंती, भूलकर न करें ये 5 काम

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो