whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Kaalchakra Today: पंचदेव की पूजा से 12 राशियों का होगा कल्याण! पंडित सुरेश पांडेय से जानें उपाय और फायदे

Kaalchakra News24 Today: वास्तु शास्त्र के अनुसार, जो व्यक्ति रोजाना पंचदेवों की पूजा करते हैं, उन पर सदा देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके अलावा उनका जीवन सुखमय रहता है। आइए पंडित सुरेश पांडेय से जानते हैं पंचदेव कौन-से हैं और उनकी पूजा करने के फायदों के बारे में।
11:36 AM Jul 09, 2024 IST | Nidhi Jain
kaalchakra today  पंचदेव की पूजा से 12 राशियों का होगा कल्याण  पंडित सुरेश पांडेय से जानें उपाय और फायदे

पंडित सुरेश पांडेय (Kaalchakra News24 Today): सनातन धर्म के लोगों के लिए प्रत्येक देवी-देवताओं की पूजा का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, हर एक भगवान की पूजा विधि अलग होती है, जिसके अनुसार उनका पूजन करने से साधक को विशेष फल मिलता है। आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको पंचदेवों की पूजा का महत्व और उपायों के बारे में बताएंगे।

पंचदेव कौन-कौन से हैं?

धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान गणेश, भगवान शिव, विष्णु जी, भगवान सूर्य और माता दुर्गा को पंचदेव कहा जाता है। शास्त्रों में पंचदेवों की पूजा को सर्वश्रेष्ठ माना गया है, जिसे पूरे विधि-विधान के साथ करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। हालांकि घर में पंचदेवों की पूजा करने के कई नियम बनाए गए हैं, जिसे पंचायतन भी कहा जाता है।

ये भी पढ़ें- अगले 1 महीने तक इन 5 राशियों पर रहेगी शनि की कुदृष्टि! 

पंचदेव का महत्व

हर एक व्यक्ति को अपने घर में पंचदेवों की मूर्तियों को स्थापित जरूर करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता रहती है और बुरी नजर, नकारात्मक ऊर्जा और काला-जादू आदि नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव नहीं होता है। इसके अलावा पंचदेवों की उपासना का ब्रह्मांड के पंचभूतों के साथ भी गहरा संबंध है। पंचभूत पृथ्वी, जल, तेज, वायु और आकाश ये मिलकर बनते हैं। मान्यता है कि पंचदेव हर मनुष्य को जीवित अवस्था में और मृत्यु के बाद मोक्ष प्रदान करते हैं।

पंचदेव की पूजा करने के फायदे

  • भगवान गणेश की नियमित रूप से पूजा करने से व्यक्ति को ज्ञान की प्राप्ति होती है। साथ ही बुद्धि और विवेक का भी विकास होता है।
  • जो लोग नियमित रूप से माता दुर्गा की उपासना करते हैं, उन्हें साहस और बल प्रदान होता है।
  • भगवान सूर्य की आराधना करने से व्यक्ति को आरोग्यता यानी अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है।
  • विष्णु जी की आराधना करने से व्यक्ति को धन-संपदा और जीवन का हर सुख प्राप्त होता है।
  • नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा करने से लोक और परलोक में व्यक्ति को अपने शत्रुओं से छुटकारा मिलता है और उसे उन पर विजय प्राप्त होती है। इसके अलावा मरने के बाद मोक्ष जाने की संभावना भी बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें- अगले 10 दिन में ये 5 राशियां हो जाएंगी करोड़पति! चंद्रमा की राशि में बनेगा लक्ष्मी नारायण योग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक शास्त्र पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो