होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ग्रहों से जुड़े 7 रंग जो बनते हैं भाग्योदय का कारण, करते हैं धन और सफलता को आकर्षित

Lucky Colours: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक रंग में एक विशेष शक्ति, ऊर्जा और इसके अपने अनूठे अर्थ होते हैं। मान्यता है कि ग्रहों के अनुसार सही रंग पहनने से व्यक्ति का भाग्योदय शीघ्र होता है और जीवन में धन-समृद्धि और सफलता अर्जित करने में सहायता मिलती है। आइए जानते हैं, ये 7 रंग कौन-से हैं और इसका प्रभाव कैसा होता है?
11:36 AM May 17, 2024 IST | Shyam Nandan
Advertisement

Lucky Colours: ज्योतिष शास्त्र में रंगों को ऊर्जा का स्रोत माना गया है। रंगों के अपने अनूठे अर्थ होते हैं। इस शास्त्र में विचारों को भावनाओं को प्रभावित करने में रंग के महत्व को स्वीकार किया गया है। आइए जानते हैं, ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार वे 7 भाग्यशाली रंग, जो किसी व्यक्ति के भाग्योदय का कारण बन सकते हैं और धन-वैभव, सफलता और प्रसिद्धि दिलाने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

Advertisement

जीवन और ज्योतिष के 7 शुभ रंग

नीला रंग

ज्योतिष के अनुसार, नीले रंग का संबंध चंद्रमा से है। यह रंग मन को शांत करने के लिए बेहतरीन माना गया है। यह विचारों की शक्ति को बढ़ाता है और चिंतन-मनन में सहायक होता है। मान्यता है कि सोमवार को इस रंग के वस्त्र, आभूषण आदि पहनने से जीवन चंद्रमा का शांतिदायक प्रभाव बढ़ जाता है, जो सफलता दिलाने में मददगार होता है।

लाल रंग

ज्योतिष में लाल रंग को उत्साह और आत्मविश्वास को बढ़ाने वाला माना गया है। यह इच्छाशक्ति में दृढ़ता में बढ़ोतरी के साथ बाधाओं को दूर रखने में सहायक सिद्ध होता है। ज्योतिष में इस रंग का प्रतिनिधित्व मंगल ग्रह को प्राप्त है। मंगल ग्रह के प्रताप से जमीन-जायदाद और वाहन सुख जल्दी प्राप्त होता है।

हरा रंग

रिश्तों में सद्भाव और विचारों में स्पष्टता के लिए हरे रंग के प्रभाव को ज्योतिष में काफी महत्व दिया गया है। इस रंग पर बुध ग्रह का आधिपत्य माना गया है। इस रंग को धारण करने वाणिज्य और व्यापार में सफलता मिलती है, धन की आमद बढ़ती है।

Advertisement

बैंगनी रंग

ज्योतिष के मुताबिक बैंगनी रंग बृहस्पति से संबंधित है। धन और समृद्धि पाने के लिए बैंगनी रंग की ऊर्जा को काफी मददगार माना गया है। कहते हैं, इस रंग के प्रभाव से व्यक्ति शाही जीवन जीता है।

गुलाबी रंग

धन, ऐश्वर्य, प्रेमऔर सौंदर्य के लिए शुक्र ग्रह को जिम्मेदार माना जाता है और गुलाबी पर इनका आधिपत्य माना गया है। इस रंग को धारण करने शुक्र की ऊर्जा जीवन में सफलता और समृद्धि में अप्रत्याशित बढ़ोतरी होती है।

काला और भूरा रंग

ये दोनों रंग शनिवार शनि के प्रभाव वाले रंग हैं। इस रंग की ऊर्जा व्यक्ति को उद्यमी और मेहनती बनाती है, जिससे काम में सफलता की गति तेज हो जाती है। साथ ही, ये रंग व्यक्ति को जमीन से जोड़े रखता है।

सफेद और सुनहरा रंग

ये दोनों रंग ऊर्जा और आशावाद के प्रतीक माने गए हैं। इन पर सूर्य का आधिपत्य है। इन रंगों को धारण करने से सम्मान और अधिकार में वृद्धि होती है। सुनहरा रंग प्रसिद्धि और समृद्धि अर्जित करने में सहायक माना गया है।

ये भी पढ़ें: शनि को मजबूत करने के 7 वास्तु टिप्स; जानें कुंडली में शनि के ‘बली’ होने से क्या होता है?

ये भी पढ़ें: Shadi ke Upay: विवाह में देरी, तय रिश्ते टूटने जैसी शादी की अड़चनें दूर करने के 4 उपाय

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Astro Upaylucky colourPlanet
Advertisement
Advertisement