whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Shani Ratna: बस पहन लें 3 शनि रत्न, चमक उठेगी किस्मत, बरसने लगेगी शनिदेव की कृपा

Lucky Shani Ratna: महान साहित्यकार और कवि डॉ हरिवंश राय बच्चन जब बहुत प्रसिद्ध नहीं हुए थे और धन की कमी से जूझ रहे थे, तब शनि रत्न धारण करने से उनका जीवन बदल गया था। यहां 3 शनि रत्नों के बारे में बताया गया है, जिसे धारण करने से आपकी भी किस्मत का सितारा बुलंद हो सकता है।
09:31 PM May 21, 2024 IST | Shyam Nandan
shani ratna  बस पहन लें 3 शनि रत्न  चमक उठेगी किस्मत  बरसने लगेगी शनिदेव की कृपा

Lucky Shani Ratna: भगवान शनिदेव जिसके ऊपर अपनी कृपा बरसाते हैं, धन और शोहरत सहित उसके जीवन में कभी किसी चीज की कोई कमी नहीं रहती है। शनिदेव कर्मफल और न्याय के देवता हैं, जिनका कुंडली में मजबूत होना जरूरी माना जाता है। जब किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि ग्रह कमजोर होते हैं, तो शनि रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। यहां 3 प्रमुख शनि रत्नों के बारे में बताया गया है, जिससे भाग्योदय होता है। आइए जानते हैं, ये 3 शनि रत्न कौन-से हैं और इन्हें धारण करने से क्या लाभ होते हैं?

शनि रत्न पहनने से चमक उठी थी डॉ हरिवंश राय बच्चन की किस्मत

यहां जो घटना बता रहे हैं, वह एक सच्ची घटना है, जो महान साहित्यकार और कवि डॉ हरिवंश राय बच्चन से जुड़ी है। अपनी रचना 'मधुशाला' के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध डॉ बच्चन के जीवन से जुड़ी ये बात आप शायद नहीं जानते होंगे कि उनके संघर्ष के दिनों में एक ज्योतिषी ने उन्हें नीलम रत्न पहनने की सलाह दी थी। लेकिन धन की कमी के कारण वे नीलम धारण नहीं कर पाए थे। तब उनके मित्र अमरनाथ झा ने बच्चन जी को उपहार-स्वरुप नीलम भेंट किया था। बता दें, नीलम शनि ग्रह का रत्न है। इस रत्न के प्रभाव से डॉ बच्चन का भाग्य परिवर्तन हो गया। वे न केवल एक महान साहित्यकार बल्कि एक महान कलाकार के पिता भी बने। आइए जानते हैं कि भगवान शनिदेव को प्रसन्न कर उनकी कृपा पाने के लिए कौन-से 3 रत्न पहनने से लाभ होता है?

नीलम (Blue Sapphire)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नीलम शनि ग्रह का मुख्य रत्न है। जब कुंडली में शनि ग्रह कमजोर या पीड़ित होते हैं, तो उन्हें मजबूत करने के लिए सबसे पहले इसी रत्न को पहनने की सलाह दी जाती है। डॉ हरिवंश राय ने यही रत्न धारण किया था। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, नीलम रत्न धन और समृद्धि पाने के लिए बहुत शुभ माना गया है। इस रत्न से शनि से संबंधित दोषों जैसे शनि साढ़ेसाती, ढैय्या, काल सर्प योग आदि से भी बचाव होता है।

नीली (Blue Spinel)

नीली या ब्लू स्पिनल, शनि ग्रह का एक लोकप्रिय रत्न है, जो अपनी ज्योतिषीय गुण और सुंदरता के लिए जाना जाता है। यह नीलम रत्न के मुकाबले सस्ता होता है, इसलिए इसे आम आदमी भी पहन सकते हैं। इसे भी कुंडली में कमजोर शनि या उनकी अशुभ स्थिति को सुधारने के लिए धारण किया जाता है। इससे शनि के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मदद मिलती है। आमदनी में वृद्धि, सेविंग्स यानी धन की बचत और आर्थिक स्थिरता प्रदान पाने के लिए इस रत्न को पहनने से काफी लाभ होता है।

ये भी पढ़ें: क्‍या आपकी भी हथेली पर है त‍िल? यह शुभ है या अशुभ; क्‍या पड़ेगा असर, जानें यहां

जमुनिया (Amethyst)

जमुनिया या अमेथिस्ट भी शनि ग्रह का रत्न है। इसे धारण करने से नीलम और नीली रत्न जैसे ही लाभ होते हैं। इस रत्न को धारण करने से न केवल धन और समृद्धि में बढ़ोतरी होती है बल्कि यह तनाव, चिंता, डिप्रेशन और नकारात्मक विचारों को भी दूर करने में सहायक होता है।

ये भी पढ़ें: 7 संकेतों को न करें इग्नोर, ये हो सकते हैं खराब राहु के लक्षण, करें 3 वास्तु उपाय, दूर हो जाएगा राहु दोष

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिषीय मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो